Tue. May 28th, 2024

हिमाचल दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की खबरें

Morning news in Hindi

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री मोदी का शनिवार को पलामू और लोहरदगा संसदीय क्षेत्रों में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करने का कार्यक्रम है। पार्टी ने पलामू लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विष्णु दयाल राम को फिर से टिकट दिया है जबकि लोहरदगा सीट से मौजूदा सांसद सुदर्शन भगत का टिकट काटकर राज्यसभा सदस्य समीर ओरांव को चुनाव मैदान में उतारा गया है। सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू में 13 मई को मतदान होना है। 

उधर, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु शनिवार से आठ मई तक हिमाचल दौरे पर आ रही हैं। आज दोपहर बाद राष्ट्रपति शिमला पहुंचेगी और शिमला से सटे छराबड़ा स्थित राष्ट्रपति निवास ‘दी रिट्रीट’ में रुकेंगी। आगामी पांच मई को राष्ट्रपति कैचमेंट एरिया का दौरा करेंगी जबकि छह को राष्ट्रपति केंद्रीय विवि धर्मशाला के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज सूरजपुर में करेंगे चुनाव प्रचार 

छत्तीसगढ़ में अगले चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। बीजेपी के बड़े नेता और स्टार प्रचारक लगातार प्रदेश का दौरा कर जनसभाएं कर रहे हैं। इसी क्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 4 मई को सूरजपुर जिले में आ रहे हैं। 

कांग्रेस आपकी संपत्ति ‘वोट जिहाद’ में शामिल लोगों में बांटना चाहती है: मोदी 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर ‘वोट जिहाद’ में शामिल लोगों को आम जनता की संपत्ति सौंपने की योजना बनाने का आरोप लगाया और कहा कि दुनिया की किसी भी ताकत को भारत का संविधान बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मोदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस आपकी संपत्ति वोट जिहाद में शामिल लोगों को बांटना चाहती है लेकिन मोदी सुनिश्चित करेगा कि गरीबों, दलितों और आदिवासियों का देश की संपत्ति पर पहला अधिकार हो। पृथ्वी पर किसी भी ताकत को हमारे संविधान को बदलने या उससे छेड़छाड़ की अनुमति नहीं दी जाएगी।” 

केरल, दक्षिण तमिलनाडु के तटीय हिस्सों में समुद्र में ऊंची लहरें उठने की चेतावनी 

केंद्रीय एजेंसियों ने केरल और दक्षिण तमिलनाडु के तटीय इलाकों में मछुआरों एवं स्थानीय निवासियों के लिए इस बारे में एक ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है कि शनिवार और रविवार को समुद्र में ऊंची लहरी उठ सकती हैं। समुद्र में अचानक ऊंची लहरें उठने की इस परिघटना को ‘कल्लक्कड़ल’ नाम से जाना जाता है। 

‘मेरी मां ने भरोसे के साथ परिवार की कर्मभूमि सौंपी…’, रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने परिवार की परंपरागत रायबरेली सीट से नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद शुक्रवार कहा कि उनकी मां सोनिया गांधी ने भरोसे से उन्हें अपनी कर्मभूमि सौंपी है और वह उनके विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे। राहुल गांधी ने कहा ,‘‘रायबरेली से नामांकन मेरे लिए भावुक पल था। मेरी मां ने मुझे बड़े भरोसे के साथ परिवार की कर्मभूमि सौंपी है और उसकी सेवा का मौका दिया है। ” 

‘अंतरिम जमानत पर कर सकते हैं विचार’, केजरीवाल की सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत अर्जी पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट में बड़ी टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा कि अगर मुख्य मामले में बहस में समय लगेगा तो दिल्ली में चुनावों के कारण केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई पर विचार किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर 7 मई को सुनवाई के लिए तैयार रहने को कहा। 

सोनिया गांधी ने राहुल बाबा को 20 बार लॉन्च किया, लेकिन लॉन्चिंग सफल नहीं रही :अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेठी से भागने के बाद उत्तर प्रदेश के रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने भविष्यवाणी की कि वह वहां भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ भारी अंतर से चुनाव हार जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व एआईसीसी अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा राहुल गांधी को “लॉन्च” करने के कई प्रयास विफल रहे और दावा किया कि यह इक्कीसवां प्रयास था। 

लोकसभा चुनाव में राजनेताओं के लिए परेशानी बने डीपफेक वीडियो

इस बार लोकसभा चुनावों में डीपफेक वीडियो राजनेताओं के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। हाल ही में तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जुड़े एक डीपफेक वीडियो की जांच के संबंध में दिल्ली पुलिस के साथ सहयोग करने के लिए अतिरिक्त समय की मांग की है। इस वीडियो में कथित तौर पर शाह को यह कहते हुए दिखाया गया है कि भाजपा आरक्षण विरोधी है। यह मामला दिल्ली हाईकोर्ट में विचाराधीन भी है। कोर्ट ने चुनाव आयोग को कोई भी निर्देश देने से इन्कार कर दिया है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *