Tue. May 28th, 2024

आज होगा ईवीएम-वीवीपैट पर फैसला, लोकसभा चुनाव को लेकर स्कूल-कारखाने बंद, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Morning news in Hindi

Morning news in Hindi: उच्चतम न्यायालय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती (मिलान)100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर शुक्रवार को अपना फैसला सुनाएगा। 

उधर, आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं। दूसरे चरण में इन सीटों के 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर कुल पंजीकृत 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता 1206 प्रत्याशियों के चुनावी भविष्य का निर्णय करेंगे। 

नोएडा: लोकसभा चुनाव को लेकर स्कूल, कारखाने बंद रहेंगे 

लोकसभा चुनाव के कारण शुक्रवार को गौतमबुद्ध नगर जिले में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। कारखानों और उद्योगों को भी निर्देश दिया गया है कि वे शुक्रवार को श्रमिकों को सवैतनिक अवकाश दें ताकि वे अपना वोट डालने जा सकें। 

पटना के होटल में भीषण आग, 6 की मौत, दो की हालात गंभीर

बिहार की राजधानी पटना के कोतवाली थाना क्षेत्र में पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के समीप एक होटल में बृहस्पतिवार को भीषण आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य की हालत गंभीर बनी हुई है। इस बीच, रोहतास जिले में दिनारा थानाक्षेत्र के डोंगरा टोले में एक झोपड़ी में आग लगने की एक अन्य घटना में एक महिला और 12 वर्षीय एक लड़के की झुलसकर मौत हो गई। 

बोम्मई ने राहुल को‘बेनामी संपत्ति’संबंधी आरोपों का खुलासा करने की दी चुनौती 

कर्नाटक में गडग-हावेरी लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार एवं पूर्व मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बेनामी संपत्ति संबंधी अपने कथित आरोपों का खुलासा करने की चुनौती दी है।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान के दौरान कई राज्यों में लू का अनुमान 

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीट पर लाखों मतदाताओं को मतदान के समय तपती गर्मी और लू का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान कई राज्यों में लू चलने का अनुमान लगाया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की है।

‘नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए’, PM का राहुल गांधी पर निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर रहे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को उन्हें गाली देने में मजा आता है, लेकिन लोगों को इससे नाराज नहीं होना चाहिए और कहा कि नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं। मुरैना में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने यह बातें कहीं। 

EC ने पीएम मोदी और राहुल गांधी के बयान पर कांग्रेस-बीजेपी को भेजा नोटिस, 29 अप्रैल तक मांगा जवाब

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों पर आपत्ति जताए जाने के बाद संज्ञान लिया है। आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में बीजेपी और कांग्रेस पार्टी को नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग ने दोनों पार्टियों को 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक जवाब दाखिल करने के निर्देश दिया है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *