Tue. May 28th, 2024

आज होगा लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान, कांग्रेस ने बीजेपी ने खिलाफ दर्ज करवाई FIR, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की खबरें

Morning news in Hindi

Morning news in Hindi: देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत सात मई यानी मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीट के लिए मतदान होगा। तीसरे चरण में भाजपा का बहुत कुछ दांव पर होगा जिसने पिछले आम चुनाव में गुजरात, कर्नाटक, बिहार और मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में स्थित इन निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकतर पर जीत हासिल की थी। कुल 93 सीट के लिए 1300 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 120 महिलाएं हैं, जबकि पात्र मतदाताओं की संख्या 11 करोड़ से अधिक है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मतदान में भाग लेने के लिए सोमवार रात गुजरात पहुंचे। राज्य की 26 में से 25 सीट पर मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ होगा। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने सूरत सीट पर पहले ही निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। मोदी यहां रानीप इलाके में ‘निशान हायर सेकेंडरी स्कूल’ के परिसर में स्थित एक मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे वहीं शाह नारानपुरा इलाके में एक मतदान केंद्र पर मतदान करेंगे।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

राहुल गंधी आज झारखंड में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के तेजस्वी यादव लोकसभा चुनाव में विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने हेतु अगले कुछ दिनों में झारखंड का दौरा करेंगे। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक राहुल मंगलवार को चुनावी रैलियां करेंगे, जबकि तेजस्वी बुधवार को राज्य में सार्वजनिक सभाओं में हिस्सा लेंगे। कांग्रेस प्रवक्ता सोनल शांति ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के उम्मीदवार जोबा मांझी के पक्ष में टाटा कॉलेज, चाईबासा में अपनी पहली रैली को संबोधित करेंगे। शांति ने कहा कि गुमला के बसिया में अपनी दूसरी रैली में राहुल गांधी लोहरदगा सीट के लिए पार्टी उम्मीदवार सुखदेव भगत के लिए चुनाव प्रचार करेंगे।

आंधी-तूफान ने स्कूटी सवार 2 लोगों की ली जान

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सोमवार को आंधी-तूफान के दौरान एक दोपहिया वाहन पर एक पेड़ गिर गया जिससे उस पर सवार दो व्यक्तियों की मौत हो गई। जिला आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि घटना मोरी मोटर मार्ग पर हिसरा बैंड के पास करीब साढ़े तीन बजे हुई जब आंधी-तूफान के दौरान चीड़ का पेड़ स्कूटी पर गिर गया। स्कूटी सवार दोनों मृतकों की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी। उनकी पहचान मोरी के रहने वाले प्रकाश नौटियाल (54) और मोहम्मद शाहिद (50) के रूप में हुई है । अधिकारी ने बताया कि इस दौरान एक और मोटरसाइकिल भी क्षतिग्रस्त हो गयी लेकिन उस पर सवार लोग बाल-बाल बच गए।

दिल्ली के तिलक नगर में गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा कार शोरूम

दिल्ली के तिलक नगर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां एक कार शोरूम पर ताबड़तोड़ फायरिंग हुई। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि तिलक नगर के फ्यूशन कार शोरूम गोलियां चलाई गई हैं। बदमाशों ने शोरूम पर कई राउंड गोलियां दागीं। इस हमले में 5 लोग गंभार रूप से घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि लगभग 20 राउंड गोलिया चली है और इस मामले में कुछ लोगों को चोट आई जो फिलहाल अस्पताल में है। शूटर कार डीलर के यहां एक पर्ची भी फेंककर गए हैं जिसमें 5 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी गई है। बताया जा रहा है कि तिलकनगर में फ्यूशन कार शोरूम में कुछ लोगों ने अंदर घुसकर गोलियां बरसानी शुरू कर दी। इस हमले में 5 लोगों के घायल होने की सूचना है। इसी के साथ भाजपा नेता के घायल होने की खबर सामने आ रही है।

पुंछ आतंकी हमले की इस आतंकी संगठन ने ली जिम्मेदारी

शनिवार देर शाम जिले की सूरनकोट तहसील स्थित दन्नाशाहसतार क्षेत्र में भारतीय वायुसेना के वाहन पर हुए आतंकी हमले के तीसरे दिन आतंकी संगठन पीपल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट (पी.ए.एफ.एफ.) ने सोमवार देर शाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक फोटो जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली। विदित रहे की इससे पूर्व जम्मू-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित भाटाधूडिया क्षेत्र में हुए आतंकी हमले एवम 21 दिसम्बर 2023 को सूरनकोट तहसील के बफ़लियाज़ क्षेत्र में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी भी इसी संगठन द्वारा ली गई थी, जबकि सोमवार देर शाम पुछ में भारतीय वायुसेना के वाहन पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी उक्त संगठन ने ली और एक फोटो भी जारी किया जबकि आतंकी संगठन ने आने वाले दिनों में एक और बड़ा हमला करने का भी दावा किया है।

प्रेमिका की हत्या करने के बाद युवक ने नहर में लगाई छलांग

उत्तराखंड के देहरादून जिले के छिददरवाला क्षेत्र में कथित तौर पर अपनी प्रेमिका की हत्या करने के बाद एक युवक ने चीला नहर में कूदकर खुदकुशी कर ली । पुलिस ने बताया कि सुबह ऋषिकेश के आईडीपीएल क्षेत्र की रहने वाली आरती डबराल (26) का शव छिददरवाला क्षेत्र से बरामद किया गया जिस पर चाकू से हमले के निशान थे। पुलिस जांच से पता चला कि 26 वर्षीय शैलेंद्र भट्ट ने कथित तौर पर उसकी हत्या कर दी और उसके शव को तीन पानी पुलिया के नीचे फेंक दिया। उन्होंने बताया कि टिहरी जिले का निवासी भट्ट हरिद्वार जिले के श्यामपुर क्षेत्र में अपनी बहन के घर रहता था और पिछले छह-सात साल से एक निजी स्कूल में पढ़ाने वाली डबराल के साथ रिश्ते में था। 

तीसरे चरण की वोटिंग से पहले राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं को लिखा पत्र

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे ‘न्याय’ गारंटी के साथ घर-घर जाएं और लोगों को भाजपा की विचारधारा तथा उसके ”नफरत के एजेंडे” से उत्पन्न खतरे के बारे में बताएं। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से एक दिन पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील में गांधी ने कहा कि वह इस लड़ाई में अपना सबकुछ दे रहे हैं और चाहते हैं कि वे भी ऐसा ही करें। राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कार्यकर्ताओं के नाम अपने संदेश में कहा, ‘‘एक तरफ कांग्रेस की प्रेम और न्याय की विचारधारा है और दूसरी तरफ मोदी सरकार, भाजपा तथा आरएसएस की भय, नफरत और विभाजन की विचारधारा है।”

ममता बनर्जी को बचाना भगवान के लिए भी मुश्किल : राज्यपाल सी वी बोस

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने एक महिला कर्मचारी द्वारा उनके खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत का मुद्दा चुनावी रैलियों में उठाने को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह ओछी राजनीति कर रही हैं। यहां कोलकाता हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में बोस ने कहा कि वह राज्यपाल के सम्मानित पद को लेकर बनर्जी को ‘‘दीदीगिरी” नहीं करने देंगे। बोस ने केरल से लौटने पर कहा, ‘‘ममता बनर्जी ओछी राजनीति कर रही हैं। फिर भी, मैं उन्हें बचाने के लिए भगवान से प्रार्थना करूंगा, लेकिन यह भगवान के लिए भी मुश्किल है। मैं राज्यपाल के सम्मानित पद को लेकर इस दीदीगिरी को कभी स्वीकार नहीं करूंगा। मुझे बस इतना ही कहना है।”

PM मोदी ने किसी भी बेटी को न्याय नहीं दिलाया

जनता दल (सेक्युलर) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े ‘सेक्स स्कैंडल’ को लेकर भाजपा पर हमला तेज करते हुए कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों को ‘‘हमेशा सरंक्षण” दिया है। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की पूर्व प्रमुख नेट्टा डिसूजा ने कहा कि भाजपा ने केवल ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ जैसे नारे दिए हैं, लेकिन हकीकत देश की जनता के सामने है। यहां कांग्रेस मुख्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने दावा किया, ‘‘बहादुर महिला पहलवान हों या अंकिता भंडारी जैसी बेटियां, प्रधानमंत्री ने किसी भी बेटी को न्याय दिलाने की कोशिश नहीं की।

कांग्रेस ने बीजेपी ने खिलाफ दर्ज करवाई FIR

कर्नाटक में कांग्रेस ने बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, पार्टी के आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख अमित मालवीय और कर्नाटक इकाई के प्रमुख बी वाई विजयेंद्र के खिलाफ एक FIR दर्ज कराई है। ये FIR सोशल मीडिया पर एनिमेटेड वीडियो पोस्ट करने के संबंध में करवाई गई है। पुलिस ने सोमवार को बताया कि इन नेताओं पर एक विशेष उम्मीदवार को वोट न देने के लिए अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के सदस्यों को कथित तौर पर डराने-धमकाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गई है।’बता दें कि कर्नाटक में बीजेपी द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो को लेकर कांग्रेस द्वारा ऐसा आरोप लगाया जा रहा है कि इसमें सीएम सिध्दारमैया और राहुल गांधी को गलत ढंग से पेश किया गया है।

वोट बैंक के चलते आतंकी हमलों के दौरान कांग्रेस, TMC ने साधी चुप्पी : शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन के समय देश में आतंकी हमलों के दौरान चुप्पी साधे रखने का आरोप लगाया। शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और टीएमसी ने आतंकी हमलों के दौरान इसलिए चुप्पी साधे रखी क्योंकि उन्हें अपने ‘‘वोट बैंक के नाराज होने का भय था।” शाह ने दावा किया कि जहां भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के 10 साल के कार्यकाल की विशेषता आतंकवाद पर सख्त रुख और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं करना है, वहीं कांग्रेस नीत संप्रग सरकार आतंक पर नरम थी।

लोकसभा चुनाव का निरीक्षण करने भारत पहुंचे 23 देशों के 75 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि

लोकसभा चुनाव का निरीक्षण करने के लिए 23 देशों के 75 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भारत पहुंचे हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने पारदर्शिता की संस्कृति को बढ़ावा देने और लोकतांत्रिक देशों के बीच चुनावी प्रथाओं के उच्च मानकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराने के लिए उन्हें भारत में आमंत्रित किया। लगभग 10 या अधिक अध्यक्ष और विभिन्न देशों के मुख्य चुनाव आयुक्तों के समकक्ष यहां मौजूद हैं। यह खुलासा करने की हमारी स्थापित नीति के अनुरूप है कि हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। इसलिए हम उन्हें आमंत्रित कर रहे हैं। सीईसी राजीव कुमार ने कहा-  नई दिल्ली में रविवार को आयोजित इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग के उद्घाटन सत्र में 23 ईएमबी के 75 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों को संबोधित किया। अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि पांच शहरों और पांच राज्यों में मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *