Tue. May 28th, 2024

मीडिया कॉन्फ्रेन्स हॉल, जनसम्पर्क कार्यालय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय

वाराणसी/वशिष्ठ वाणी। चिकित्सा विज्ञान संस्थान काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Institutes of Banaras Hindu University) के निःसंज्ञा तथा गहन चिकित्सा विभाग के द्वारा 27 और 28 अप्रैल 2024 को बी एच यू के प्रोफेसर के एन उडुपा सभागार में गंभीर रूप से बीमार मरीजों के उपचार में प्रयोग आने वाले वेंटीलेटर के सही प्रयोग के बारे में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

इस कार्यशाला में लगभग 130 प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है जिन्हें प्रथम दिवस वेंटीलेटर के प्रारंभिक उपयोग के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा तथा दूसरे दिन विशेष रूप से बीमार मरीजों में वेंटीलेटर के इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

विभागाध्यक्ष डॉक्टर रामबदन सिंह (Dr RamBadan Singh) ने बताया कि इस कार्यशाला में देश के सम्मानित चिकित्सकों की एक टीम प्रशिक्षण देने के लिए बुलाई गई है जिनमें प्रमुख रूप से प्रतिष्ठित संस्था डब्लूफोरसी के संस्थापक अध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र रुंगटा, क्रिटिकल केयर सोसाइटी ऑफ इंडिया के वर्तमान अध्यक्ष डॉ प्रदीप भट्टाचार्य तथा इंडुसेम के संस्थापक अध्यक्ष डा सागर गलवांकर विशेष रूप से शामिल हैं।

कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ विक्रम गुप्ता (Dr Vikaram Gupta) ने बताया कि इस प्रशिक्षण में वेंटीलेटर के इस्तेमाल के सभी पहलुओं पर विस्तार से प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा प्रतिभागियों के लिए यह कार्यक्रम अत्यंत लाभप्रद होगा। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए सही ढंग से वेंटीलेटर का इस्तेमाल प्राणरक्षक साबित हो सकता है परंतु अप्रशिक्षित हाथों में यह किसी भी प्रयोजन का नही है। कार्यक्रम में गंभीर रूप से बीमार बच्चों में भी वेंटीलेटर के सही इस्तेमाल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य आम जनता तक विकसित चिकित्सा पद्धतियों के लाभ को पहुंचाना है जो कि चिकित्सा विज्ञान संस्थान, काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) का प्रमुख उद्देश्य भी है। कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह दिन में लगभग 12:30 बजे प्रोफेसर के एन उडुपा सभागार में होगा जिसमें देश में के विभिन्न प्रशिक्षक डाक्टरों के अलावा चिकित्सा विज्ञान संस्थान काशी हिंदू विश्वविद्यालय के निदेशक तथा प्रख्यात मूत्र रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर एस एन शंखवार, मेडिसिन फैकल्टी के प्रमुख तथा प्रख्यात बाल रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर अशोक कुमार शामिल होंगे। पत्रकारवार्ता को प्रो. राम बदन सिंह एवं डॉ. विक्रम गुप्ता ने सम्बोधित किया।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *