Tue. May 28th, 2024

जेल का जवाब वोट से: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर AAP का प्रदर्शन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश की खबरें

Morning news in Hindi

Morning news in Hindi: कर्नाटक में चुनावी तापमान चरम पर है और राज्य में सात मई को होने वाले संसदीय चुनाव के तीसरे चरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोरदार प्रचार अभियान की तैयारी कर रहे हैं। मोदी सप्ताहांत में कई रैलियों को संबोधित करने वाले हैं। उनका लक्ष्य राज्य की शेष 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 11 को कवर करने का है। श्री मोदी रविवार को बेलगावी, उत्तर कन्नड़ के सिरसी, दावणगेरे और बेल्लारी में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे और होसापेटे में रात भी बिताएंगे। बेलगावी में मोदी का रात्रि प्रवास विशेष महत्व का है। यह पहला मौका है, जब देश की आजादी के बाद कोई प्रधानमंत्री यहां पर रात्रि विश्राम करेगा।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

ED ने आप विधायक अमानतुल्ला खान को भेजा समन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान को उनकी अध्यक्षता के दौरान दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित अनियमितताओं से जुड़े धन शोधन मामले में अगले सप्ताह फिर से पेश होने को कहा है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार आप विधायक को 29 अप्रैल को पेश होने और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अपना बयान दर्ज कराना जारी रखने के लिए कहा गया है। ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक से केंद्रीय एजेंसी ने पिछले सप्ताह लगभग 13 घंटे तक पूछताछ की थी।

जेल का जवाब वोट से: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर AAP का प्रदर्शन

दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शनिवार सुबह ‘जेल का जवाब वोट से’ नाम से एक विरोध अभियान चलाया। लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन के बाहर धरना देते हुए आम आदमी पार्टी के पूर्वी दिल्ली लोकसभा प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने कहा कि दिल्ली की जनता गुस्से में है और 25 मई (दिल्ली में लोकसभा चुनाव) को भारतीय जनता पार्टी को सबक सिखाएगी। कुलदीप कुमार ने ANI को बताया, “बीजेपी ने एक लोकप्रिय मुख्यमंत्री को फर्जी मामले में जेल में डालने की साजिश रची है।

PM मोदी की ‘झूठ की फैक्टरी’ अब ज्यादा समय नहीं चलेगी : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उनकी पार्टी के घोषणा पत्र पर मुस्लिम लीग की छाप होने संबंधी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दावे को खारिज करते हुए शनिवार को कहा कि “मोदी की झूठ की फैक्टरी” हमेशा नहीं चलेगी। असम में बारपेटा जिले के कयाकूचि में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा कि देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है और 65 प्रतिशत शिक्षित युवाओं के पास नौकरियां नहीं हैं। उन्होंने कहा, “इंडिया गठबंधन निश्चित रूप से सत्ता में आएगा और भाजपा को रोकेगा। हमारी सरकार बनने पर, हम महंगाई को काबू करेंगे और हमारा ध्यान गरीब लोगों पर होगा। हम सरकारी विभागों में 30 लाख रिक्तियां भरेंगे।”

राजस्थान में 834 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी जब्त

राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव के सिलसिले में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 834 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री पकड़ी गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अलग-अलग एजेंसियों ने मार्च की शुरुआत से अब तक कुल 932.41 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाइयां, शराब, कीमती धातु, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुएं (फ्रीबीज) और अवैध नकदी जब्त की है।

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को भ्रष्टाचार का गढ़ बना दिया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शनिवार को कहा कि राज्य में पांच साल सत्ता में रही कांग्रेस ने कोई वादा पूरा नहीं किया और इन वर्षोँ में छत्तीसगढ़ को भ्रष्टाचार का गढ़ बना दिया। श्री साय ने आज यहां बिलासपुर संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार तोखन साहू के समर्थन में शहर से लगे चिल्हाटी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस मुद्दाविहीन हो चुकी है इसलिए जनता को अलग-अलग मुद्दों पर भरमाने के साथ ही तरह-तरह के षड़यंत्र कर रही है। 

भाजपा सत्ता में लौटती है तो वह संविधान बदल देगी : प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने शनिवार को दावा किया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का शीर्ष नेतृत्व भले ही अभी इस बात से इनकार करने का दिखावा कर रहा हो, लेकिन अगर पार्टी सत्ता में वापस आई तो वह संविधान बदल देगी और लोगों को उनके अधिकारों से वंचित कर देगी। प्रियंका ने आदिवासी बहुल वलसाड जिले के धरमपुर गांव में एसटी (अनुसूचित जनजाति)-सुरक्षित वलसाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अनंत पटेल के समर्थन में आयोजित एक रैली में कहा, ‘‘भाजपा नेता और उम्मीदवार कह रहे हैं कि वे संविधान बदल देंगे लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इससे इनकार कर रहे हैं। यह उनकी रणनीति है।”

36 यात्रियों से भरी प्राइवेट बस में लगी आग

वडगांव के पास मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर 36 यात्रियों को ले जा रही एक निजी बस में आग लग गई। मिली डानकारी की माने तो मुंबई पुणे एक्सप्रेस हाईवे से यह बस जैसे ही वडगांव पुलिस थाना क्षेत्र के आड़े गांव में दाखिल हुई वैसे ही उसका टायर फट गया।  इस कारण शॉर्ट सर्किट होने की वजह से कुछ ही समये में भीषण आग लग गई। हालांकि सभी यात्री सुरक्षित हैं। बस में भीषण आग लगने की जानकारी पता चलते ही पुलिस, देवदूत यंत्रणा, डेल्टा फोर्स, वडगाव ट्रैफिक पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। जब तक दमकलकर्मी आग पर काबू पाते तब तक बस पूरी तरह से जल चुकी थी। इसकी वजह से मुंबई पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर यातायात को रोक दिया गया था।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *