Tue. May 28th, 2024

दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना CM समेत 12 लोगों को भेजा नोटिस, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Morning news in Hindi

Morning news in Hindi: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राम मंदिर में दर्शन करने के लिए बुधवार को अयोध्या जाएंगी। राष्ट्रपति भवन ने यह जानकारी दी। यह नवनिर्मित मंदिर की उनकी पहली यात्रा होगी। मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा का समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया गया था। एक बयान में मंगलवार को कहा गया कि राष्ट्रपति एक मई को अयोध्या का दौरा करेंगी। राष्ट्रपति भवन ने बयान में कहा, “अयोध्या में अपने प्रवास के दौरान राष्ट्रपति श्री हनुमान गढ़ी मंदिर, प्रभु श्री राम मंदिर और कुबेर टीला में दर्शन करेंगी और आरती में हिस्सा लेंगी।” बयान में कहा गया है कि वह सरयू पूजा और आरती में भी हिस्सा लेंगी।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

दिल्ली के इस अस्पताल को मिली बम से उड़ाने की धमकी

शाहदरा में स्थित चाचा नेहरू अस्पताल को मंगलवार सुबह बम की धमकी वाला एक ईमेल मिला। पुलिस ने बताया कि ‘बम डिटेक्शन टीम’, बम निरोधक दस्ता, दिल्ली दमकल सेवा का एक दल और स्थानीय पुलिस तत्काल बच्चों के इस अस्पताल में पहुंची। अस्पताल में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल के एक स्टाफ सदस्य को सुबह करीब 10 बजे बम होने की धमकी भरा ईमेल मिला और उसने पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने बताया कि अस्पताल को खाली कराया गया और तलाशी ली गयी। हालांकि, अभी तक कुछ भी बरामद नहीं किया गया है। 

कांग्रेस और समस्याएं जुड़वां भाइयों की तरह : PM मोदी

कांग्रेस और समस्याओं को ‘जुड़वां भाइयों’ की तरह बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सत्ता में रहने के दौरान पार्टी ने गरीबी के अलावा देश को कुछ नहीं दिया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के लिए महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के लातूर और धाराशिव जिलों में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कांग्रेस पर लोगों और किसानों को धोखा देने तथा देश में उनके सपनों को कुचलने का भी आरोप लगाया। पीएम मोदी ने लातूर में कहा, “कांग्रेस और समस्याएं जुड़वां भाइयों की तरह हैं”।

सबका विकास नहीं, बल्कि सबका सत्यानाश किया : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि वह गरीबों के कल्याण के लिए नहीं बल्कि उनके अधिकार छीनने के लिए मौजूदा लोकसभा चुनाव में चार सौ से अधिक सीट मांग रही है। छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खरगे ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने सबका ‘विकास’ नहीं, बल्कि सबका ‘सत्यानाश’ किया है। भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर निशाना साधते हुए खरगे ने कहा, ”उसने ‘विकास’ नहीं, बल्कि ‘सत्यानाश’ किया है और अगर ऐसा प्रधानमंत्री पांच साल और रहेगा तो देश बर्बाद हो जाएगा।”

आम चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार क्यों किया

उच्चतम न्यायालय ने आम चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय पर मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय से सवाल किया और एजेंसी से जवाब मांगा। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से समय के सवाल पर जवाब देने को कहा और कहा, “जीवन और स्वतंत्रता बेहद महत्वपूर्ण हैं। आप इससे इनकार नहीं कर सकते।” पीठ ने राजू से कई अन्य सवाल पूछे और जांच एजेंसी से केजरीवाल की उस याचिका पर सुनवाई की अगली तारीख पर जवाब देने को कहा जिसमें उन्होंने उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी है।

दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना CM समेत 12 लोगों को नोटिस भेजा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भाषण का छेड़छाड़ किया गया वीडियो सोशल मीडिया पर कथित तौर पर अपलोड करने और साझा करने के मामले में 12 और लोगों को नोटिस भेजा गया है। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। फर्जी वीडियो मामले में राजनीतिक घमासान भी तेज हो गया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी समेत कुल 17 लोगों को मामले के जांच अधिकारी के सामने पेश होने के लिए नोटिस जारी किया गया है। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि रेड्डी के जांच में शामिल होने की “संभावना नहीं है” और वह अपना प्रतिनिधि भेज सकते हैं।

तेज रफ्तार ट्रक ने एक ही परिवार के 4 लोगों को कुचला

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में मंगलवार को ट्रक की चपेट में आने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि घटना आज शाम जिले में राजनांदगांव-खैरागढ़ राज्य राजमार्ग पर तिलई गांव में हुई। मृतकों की पहचान पुनाराम सिन्हा (65), उनकी पत्नी गणेशिया (60), उनकी बेटी तीजबती (40) और उनकी नातिन पल्लवी (15) के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि पुनाराम और उनके परिवार के सदस्य कहीं जाने के लिए सड़क किनारे खड़े होकर बस का इंतजार कर रहे थे तभी तेज रफ्तार ट्रक ने चारों को चपेट में ले लिया और सभी की मौके पर ही मौत हो गई।

मनीष सिसोदिया को लगा बड़ा झटका

दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मंगलवार को अधीनस्थ अदालत द्वारा आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मामलों में जमानत अर्जी खारिज किए जाने के खिलाफ उच्च न्यायालय का रुख करेंगे। आम आदमी पार्टी (आप) ने यह जानकारी दी। पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सिसोदिया की जमानत अर्जी राउज एवेन्यू कोर्ट ने खारिज कर दी है। दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 बनाने और उसके क्रियान्वयन में कथित तौर पर की गई अनियमितता को लेकर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) एवं प्रवर्तन निदेशालय ने क्रमश: भ्रष्टाचार एवं धनशोधन का मामला दर्ज किया है और सिसोदिया को आरोपी बनाया है।

सेना और सैनिक नहीं चाहते अग्निवीर योजना : राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज दावा किया कि सेना और सैनिक दोनों ही अग्निवीर योजना नहीं चाहते, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन पर ये फैसला थोप दिया। गांधी मध्यप्रदेश के भिंड में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मोदी ने दो तरीके के जवान बना दिए हैं, एक पेंशन, कैंटीन और अच्छे प्रशिक्षण वाला। दूसरा वो, जिसे ये कुछ नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार दो लोगों को युद्ध में भेज रही है और एक से कह रही है कि आपको कुछ हुआ, तो आपके परिवार की रक्षा होगी। वहीं दूसरे से कह रही है कि उसे कुछ हुआ तो उसे कुछ नहीं मिलेगा, यहां तक कि शहीद का दर्जा भी नहीं मिलेगा।

पति नहीं था घर पर, मौका पाकर पड़ोसी ने महिला से किया दुष्कर्म

राजस्थान के कोटा में 23 वर्षीय एक महिला से उसके ही पड़ोसी ने कथित रूप से दुष्कर्म किया। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक, घटना रविवार और सोमवार की दरमियानी रात उस समय की है, जब पीड़िता का पति घर पर नहीं था। थानाध्यक्ष बन्नालाल ने बताया कि पति के घर लौटने के बाद पीड़िता ने आपबीती सुनाई, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। उन्होंने बताया कि पीड़िता ने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया कि उनके पड़ोसी हेमंत गोस्वामी ने उसके साथ दुष्कर्म किया और इस बारे में किसी को भी बताने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *