Tue. May 28th, 2024

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई, RBI ने जारी किया बड़ा फरमान

RBI On Kotak Mahindra Bank: कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ आरबीआई ने एक बड़ा फरमान जारी किया है. आरबीआई ने बैंक को नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के निर्देश दिए है.

आरबीआई ने साफ किया है कि उनकी इस कार्रवाई का प्रभाव कोटक महिंद्रा बैंक के उन कस्टमर्स पर नहीं पड़ेगा जो मौजूदा समय में बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं. कोटक महिंद्रा बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सभी सर्विसेज उपलब्ध कराती रहेगी.

आरबीआई ने बताया कि साल 2022 और 2023 के लिए की गई आईटी जांच में कई चिंताजनक बातें सामने आईं और  इन चिंताओं को ठीक तरह से समय रहते बैंक की तरफ से संबोधित नहीं किया गया. बैंक की तरफ से समस्याओं को सुलझाने में मिली लगातार नाकामी के बाद ये कार्रवाई आवश्यक हो गई है.

इससे पहले आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भी कुछ इसी तरह की कार्रवाई की थी और नतीजन पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बंद करना पड़ा. आरबीआई को 2021 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सिस्टम में खामियां मिली थी जिसके बाद उन्होंने ये फैसला लिया था.

वहीं कोटक महिंद्रा बैंक को लेकर भी आरबीआई ने 2022 और 2023 की आईटी जांच करने के बाद कुछ खामिंया पाई और जब कंपनी से जवाब मांगा गया तो वो उन्हें संतोषजनक नहीं लगा. यही वजह है कि आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को तुरंत प्रभाव से कोई भी नया क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है तो साथ ही में ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग प्रोसेस के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *