Fri. Feb 23rd, 2024

रामलला प्राण प्रतिष्ठा पर इंदौर में वर्ल्ड रिकॉर्ड, तमिलनाडु सरकार का वैश्विक निवेशक सम्मेलन आज, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में   जानें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे. पी. नड्डा जम्मू-कश्मीर के लिए पार्टी की लोकसभा चुनाव रणनीति पर चर्चा करने और उसे अंतिम रूप देने के सिलसिले में रविवार को एक दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचेंगे। नड्डा जम्मू में ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर के दर्शन से अपने दौरे की शुरुआत करेंगे। 

उधर, तमिलनाडु में निवेश आकर्षित करने के लिए रविवार से शुरू हो रहे वैश्विक निवेशक सम्मेलन (जीआईएम) में कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों और 50 देशों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। यह तमिलनाडु का तीसरा और सत्तारूढ़ द्रमुक सरकार का पहला निवेशक सम्मेलन होगा।   

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर इंदौर बनाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, इतने करोड़ दीयों से जगमग होगी क्लीन सिटी

अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर नवनिर्मित मंदिर की 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने के लिए मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में 1.11 करोड़ दीप जलाए जाएंगे। राज्य के नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव की तैयारियों को लेकर शहर के गणमान्य लोगों की बैठक के बाद शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

राहुल 17 जनवरी से असम में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू करेंगे 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी 17 से 25 जनवरी तक असम के 17 जिलों में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ निकालेंगे। कांग्रेस प्रवक्ता महिमा सिंह ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यात्रा 14 जनवरी को हिंसाग्रस्त मणिपुर से शुरू होगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी, जिसमें 14 राज्यों और 85 जिलों को शामिल किया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने का आदेश वापस लिया

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने पहले आदेश जारी कर कहा कि दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल कड़ाके की सर्दी के कारण 10 जनवरी तक बंद रहेंगे। आदेश का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। मगर दिल्ली सरकार ने बाद में आदेश को वापस ले लिया गया।

11 जनवरी तक पूरा हो जाएगा पुरी विरासत गलियारे का निर्माण

ओडिशा के मुख्य सचिव पी.के. जेना ने कहा कि पुरी में जगन्नाथ मंदिर के आसपास ‘परिक्रमा’ या विरासत गलियारे का निर्माण 11 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने इस परियोजना की प्रगति की समीक्षा की, जिसका उद्घाटन 17 जनवरी को किया जाएगा। 

दिल्ली में सभी जिलों के जिलाधिकारी गांवों में गुजारेंगे एक रात, ग्रामीणों के साथ करेंगे चर्चा 

दिल्ली के सभी 11 जिलों के जिलाधिकारी रविवार को गांवों में रात गुजारेंगे तथा वहां के लोगों के साथ बातचीत कर विकास कार्यों की योजनाएं बनाएंगे। दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना के निर्देश पर यह काम किया जाएगा। 

सियासी पिच पर 10 दिन में ‘आउट’ हुआ यह इंडियन क्रिकेटर, छोड़ दिया पार्टी का साथ

पूर्व क्रिकेटर अंबाती रायडू ने शनिवार को आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। रायुडू ने‘एक्स’पर लिखा, ‘‘यह सभी को सूचित करना है कि मैंने वाईएसआरसीपी छोड़ने और कुछ समय के लिए राजनीति से बाहर रहने का फैसला किया है। आगे की कारर्वाई के बारे में उचित समय पर सूचित किया जाएगा।” 

Aditya-L1: भारत ने रचा एक और इतिहास, सूरज के L1 प्वाइंट पर पहुंचा Aditya यान

चांद फतह करने के बाद भारत ने एक और इतिहास रच दिया है। सूर्य मिशन पर निकला भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का आदित्य एल-1 ने अपनी मंजिल लैग्रेंज प्वाइंट-1 (एल1) पर पहुंच कर एक कीर्तिमान हासिल किया है। आदित्य-एल 1 अंतिम कक्षा में स्थापित हो गया। आदित्य-एल 1 यहां करीब दो सालों तक रहेगा और सूर्य का अध्ययन करने के साथ महत्वपूर्ण आंकड़े जुटाएगा।  

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *