श्रमिकों को मिलेगा 25% अतिरिक्त मानदेय: मुख्यमंत्री योगी

श्रमिकों को मिलेगा 25% अतिरिक्त मानदेय: मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि अस्पतालों में काम करने वाले चिकित्सकों, नर्सिंग कर्मचारियों को कोविद सेवा के दिनों के लिए मौजूदा वेतन-मानदेय का 25 प्रतिशत अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। इसी तरह, सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, हाउसकीपिंग स्टाफ, स्वच्छता कर्मचारियों, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि को कोविद से संबंधित कार्य के लिए प्रोत्साहन के रूप में अतिरिक्त मानदेय दिया जाएगा।

इसी तरह, अन्य कोरोना वारियर्स (Corona Warriors) के लिए अतिरिक्त मानदेय भी प्रदान किया जाएगा। यह अतिरिक्त मानदेय भी ड्यूटी के बाद उनके अलगाव की अवधि के लिए दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कोविद सेवा कार्य में मेडिकल और नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्रों की सेवाओं का भी लाभ उठाया जाएगा। सेवानिवृत्त स्वास्थ्य कर्मियों, अनुभवी चिकित्सकों, पूर्व सैनिकों के अनुभवों का भी लाभ उठाया जाना चाहिए। उन्हें कोविद के काम से भी जोड़ा जाना चाहिए। सभी को नियमानुसार मानदेय दिया जाएगा। इस संबंध में एक आदेश जल्द से जल्द जारी किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कोविद -19 (Covid-19) को रोकने के लिए टीम 9 की बैठक में सोमवार को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार के लिए सभी आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। रविवार को, सात सौ मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई है। ऑक्सीजन ऑडिट की प्रारंभिक रिपोर्टों के आधार पर अनावश्यक खपत को कम करना। नाइट्रोजन प्लांट से ऑक्सीजन गैस बनाने के लिए भी तकनीकी बदलाव कर प्रक्रिया की जा रही है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस अगले एक-दो दिनों में 40 टन ऑक्सीजन के साथ जामनगर (गुजरात) से आएगी। इसी तरह, जमशेदपुर से 10 टैंकरों वाली एक ट्रेन यूपी पहुंच रही है। टैंकर भी पश्चिम बंगाल से ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविद एकीकृत नियंत्रण और कमांड सेंटर से रोगी के संवेदनशील रिश्तेदारों के इलाज की उम्मीद है। इस आपदा में हमारा सहकारी रवैया परिवार के लिए एक बड़ा सहारा होगा। यदि कोई व्यक्ति किसी मरीज के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग के लिए जा रहा है, तो उसे यथासंभव सहयोग करने से नहीं रोका जाना चाहिए। कोविद प्रबंधन में एकीकृत कोविद कमांड सेंटर की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी जिलों में इसे और प्रभावी बनाने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने लखनऊ के ICCC के औचक निरीक्षण से व्यवस्था का निरीक्षण किया।

मात्र 100 रुपये में आप एक वर्ष के लिए ईपेपर वशिष्ठ वाणी दैनिक समाचार पत्र को सब्सक्राइब करें और अपने व्हाट्सएप्प और ईमेल आईडी पर एक वर्ष तक निःशुल्क ईपेपर प्राप्त कर पूरे दुनिया की समाचार पढ़े, और साथ ही एक वर्ष तक अपने विज्ञापन को निःशुल्क प्रकाशित भी करवायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *