अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला स्वास्थ्य कर्मियों को किया सम्मानित

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला स्वास्थ्य कर्मियों को किया सम्मानित

  • राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित स्टाफ नर्स सुशीला भी हुई सम्मानित परिवार नियोजन कार्यक्रम में बेहतर कार्य के लिए बबीता सिंह और पुष्पा को किया सम्मानित।

रिपोर्टर प्रदीप दुबे

गाजीपुर: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में सीएमओ डॉ जी सी मौर्य की अध्यक्षता में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महिला कॉलेज की प्रधानाचार्य सविता भारद्वाज और विशिष्ट अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक डॉ ओमप्रकाश सिंह की पत्नी प्रीति सिंह मौजूद रहीं । इस दौरान स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत स्टाफ नर्स, बीपीएम, बीसीपीएम, एएनएम को उनके बेहतर कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

महिला दिवस 1 2


जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम) प्रभुनाथ में बताया कि पूरे देश में महिला दिवस मनाया गया । इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग में कोविड-19 के दौरान बेहतर कार्य करने, परिवार नियोजन के क्षेत्र में लोगों को जागरूक कर परिवार नियोजन के संसाधनों को अपनाने, समुदाय में जागरूकता फैलाने को लेकर सात स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाने का कार्य किया गया । ताकि भविष्य में लोग उनसे प्रेरणा लें और इनसे भी बेहतर कार्य करें।


उन्होंने बताया कि रेवतीपुर ब्लाक की बीपीएम बबीता सिंह को प्रबंधकीय कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ ही परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत पिछले एक साल में 25 पुरुष नसबंदी के जनपद के लक्ष्य का 55 फीसदी रहा । इसके अलावा अंतरा इंजेक्शन और टीकाकरण के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य करने और समुदाय को जागरूक करने के लिए सम्मानित किया गया । वहीं इसी ब्लॉक की आशा वर्कर पुष्पा जो बसूका गांव की रहने वाली हैं। उन्होंने भी परिवार नियोजन के क्षेत्र में सात पुरुष नसबंदी, 16 महिला नसबंदी और टीकाकरण के लिए बेहतरीन कार्य करने का कार्य किया था।

मोहम्दाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम राजकुमारी जिन्होंने पिछले एक साल में जनपद में सबसे अधिक पीपीआईयूसीडी कराया और सबसे अधिक प्रसव कराया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर की स्टाफ नर्स सुशीला देवी जिन्होंने 2019 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों फ्लोरेंस नाइटेंगल पुरस्कार जीतकर जनपद का नाम पूरे देश में रोशन किया था। इसके अलावा कोविड-19 के दौरान बेहतरीन कार्य को देखते हुए सम्मानित करने का कार्य किया गया।


साथ ही जिला अस्पताल में कार्यरत स्टाफ नर्स सुशीला जिन्हें कोविड-19 के दौरान बेहतर ड्यूटी के लिए, तो वहीं कासिमाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बीसीपीएम शमा परवीन को कम्युनिटी हेल्थ में बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा मलेरिया विभाग में कार्यरत अंकिता त्रिपाठी को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान ने बेहतर कार्य करने और संचारी रोग अभियान में संबंधित अन्य विभागों से बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए सम्मानित किया गया।


आज यह सभी लोग अपने द्वारा किए गए बेहतर कार्यों के लिए सम्मानित होने पर विभाग के प्रति आभार जताया और बताया कि विभाग ने जो हम पर विश्वास किया है। उस विश्वास को हम और आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।


इस सम्मान समारोह में महिला कॉलेज की टीचर सारिका, मनोवैज्ञानिक शिवकुमार, डीसीपीएम अनिल वर्मा, रामप्रवेश के साथ स्वास्थ्य विभाग से संबंधित अन्य कई लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *