Fri. Feb 23rd, 2024

Tata Tigor EV से होंगे ‘रामलला’ के दर्शन! राम नगरी में तैनात हुईखासगाड़ियां, जानें बुकिंग से लेकर किराए की डिटेल

Will see 'Ram Lalla' from Tata Tigor EV

Ayodhya Cab Service: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समरोह का आयोजन किया जाएगा. अयोध्या को इंटरनेशनल रिलिजस टूरिज्म सिटी बनाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है. इस प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई वीवीआईपी मेहमानों के अयोध्या आने की उम्मीद है. सरकार वीवीआईपी पर्यटकों के लिए भी अलग से व्यवस्था कर रही है. अयोध्या को नेट जीरो कार्बन एमीशन सिटी बनाने के लिए इलेक्ट्रिक कारों की शुरुआत की गई है.

ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, “वीवीआईपी पर्यटकों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े इसलिए 12 इलेक्ट्रिक कारें तैनात की गई हैं. इन सभी 12 इलेक्ट्रिक कारों को वीवीआईपी के स्वागत के लिए अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन, अयोध्या धाम जंक्शन, महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, अयोध्या में पार्क किया गया है.”

इलेक्ट्रिक कार टैक्सी सेवा के सुपरवाइजर दिलीप पांडे ने कहा कि, ये सभी इलेक्ट्रिक कारें उन सभी के लिए तैनात की जाएंगी जो यहां राम मंदिर के दर्शन के लिए आएंगे. वर्तमान में, “12 कारें हैं जो एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बुकिंग के लिए उपलब्ध होंगी. 

उन्होंने आगे कहा कि, “22 जनवरी तक और कारों की संख्या बढ़ाई जाएगी. ये इलेक्ट्रिक कारें राम जन्मभूमि, सूरज कुंड, सूर्य नदी, भरत कुंड  जैसे सभी धार्मिक केंद्रों के दर्शन करने में मदद करेंगी. इन इलेक्ट्रिक कारों का किराया 10 किलोमीटर के लिए 250 रुपये से शुरू होगा. 20 किलोमीटर के लिए ₹400, और 12 घंटे के लिए ₹3000 तक है.”

कुछ दिनों बाद अयोध्या में पर्यटकों के लिए कई और इलेक्ट्रिक कारें तैनात की जाएंगी. इन इलेक्ट्रिक कारों को अयोध्या में खास जगहों पर तैनात किया जाएगा. भविष्य में इन सभी इलेक्ट्रिक कारों को मोबाइल ऐप से जोड़ा जाएगा. जिससे पर्यटक मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से बुकिंग कर सकेंगे. अयोध्या कैंट स्टेशन पर आने वाले लोगों के लिए इन मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक कारों का ट्रायल शुरू कर दिया गया है. इलेक्ट्रिक कारों से सफर करने वाले लोगों से अपने अनुभव साझा करने को भी कहा गया है.  

कैसी है टाटा की इलेक्ट्रिक कार?

Tata Tigor EV चार वेरिएंट; XE, XT, XZ+ और  XZ+ LUX में उपलब्ध है. जिसकी एक्स शोरूम कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है. Tigor EV, 26kWh बैटरी पैक से लैस है. इस कार को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में करीब 8.5 घंटे का समय लगता है. वहीं इसके रेंज की बात करें तो सिंगल चार्ज पर 315 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *