ADS (6)
ADS (5)
ADS (4)
ADS (3)
ADS (2)
previous arrow
next arrow
 
ADS (6)
ADS (5)
ADS (4)
ADS (3)
ADS (2)
previous arrow
next arrow
Shadow

केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए कौन-कौन नेता द‍िल्‍ली को हुए रवाना

PM Modi and Amit Shah

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार (Union Cabinet Expansion) में थोड़ा ही वक्त बाकी है. संभावित मंत्रियों को दिल्ली बुलाए जाने का दौर भी शुरू हो गया है. फिलहाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या 53 है, जिसे बढ़ाकर 81 किया जा सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार का यह विस्तार आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर भी किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र के कई बीजेपी नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की संभावना है.


खबर थी कि संभावित नेताओं को दिल्ली बुलाया जा रहा है. इनमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया आज दोपहर दिल्ली पहुंच रहे हैं. वहीं असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल मंगलवार को दोपहर तीन बजे तक राजधानी पहुंचेंगे. वहीं, महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता नारायण राणे भी आज दोपहर दिल्ली पहुंचेंगे. इधर, सेंट्रल कैबिनेट में शामिल होने की मांग कर रहीं अपना दल की अनुप्रिया पटेल को भी बुलाया गया है.


मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम चर्चा का विषय बना हुआ है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस से अलगाव के बाद वो बीजेपी में शामिल हो गए थे. उनके इसी फैसले के चलते राज्य में कांग्रेस को सत्ता गंवानी पड़ी थी और शिवराज सिंह चौहान को सीएम की गद्दी मिली थी. ऐसे में सिंधिया को कैबिनेट में बदलाव का अहम हिस्सा माना जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में पीएम मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीएल संतोष के बीच बैठक हुई थी, जिसमें मंत्रियों की अंतिम सूची पर मुहर लगाई गई है. रीता बहुगुणा जोशी, पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी, बलिया के राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल के नामों को लेकर चर्चा तेज है.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए दिनेश त्रिवेदी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. इसके अलावा ओडिशा के बैजयंत पांडा, महाराष्ट्र से सांसद प्रीतम मुंडे, दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी, महाराजगंज के सांसद पंकज चौधरी को लेकर भी संभावनाएं जताई जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *