Sat. Feb 24th, 2024

WhatsApp ने 69 लाख अकाउंट पर लगाया बैन, जानिए आखिर क्यों

WhatsApp Accounts Ban: व्हाट्सएप ने 69 लाख अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है. जानिए इसके पीछे का कारण क्या है.

WhatsApp ने दिसंबर 2023 में 69 लाख अकाउंट्स को बैन किया है. WhatsApp ने बताया कि ये बैन आईटी नियम 2021 के तहत हुई कार्रवाई के आधार पर लगाया गया है. कंपनी ने 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच करीब 69,34,000 अकाउंट्स पर बैन लगाया है. WhatsApp ने अपनी हर महीने जारी होने वाली रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले कंपनी ने 16,58,000 अकाउंट्स पर प्रो-एक्टिवली बैन लगाया था.

जानिए क्यों लगा बैन

WhatsApp मैसेजिंग ऐप के पूरे देश में करीब 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. कंपनी को दिसंबर 2023 को अलग-अलग अकाउंट्स को लेकर करीब 16,366 शिकायतें मिलीं. रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अकाउंट्स पर कार्रवाई का मतलब होता है कि WhatsApp ने आम लोगों से मिली शिकायतों के आधार पर नियम-कानून का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स पर बैन लगाया है. कंपनी की इस कार्रवाई में किसी अकाउंट पर बैन लगाने के साथ साथ पहले से बैन हुए अकाउंट्स को दोबारा से एक्टिव करना भी शामिल होता है. कंपनी के मुताबिक “इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स से मिली शिकायतों के अलावा, WhatsApp टीम ने खुद संज्ञान लेते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स पर कार्रवाई की है.

केंद्र सरकार के प्रयास

भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने हाल में एक पोर्टल लॉन्च किया है. ये ग्रीवेंस अपीलेट कमेटी है. जो सोशल मीडिया में मौजूद आपत्तिजनक कंटेंट और दूसरे जरूरी मुद्दों पर सुनवाई करती है. दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने नई कमेटी का गठन किया है. ये कमेटी कंपनियों के खिलाफ आम यूजर्स की शिकायतों को सुनेगा.

WhatsApp की सुरक्षा

मेटा कंपनी ने बताया कि हम दुरुपयोग को रोकने और उनका मुकाबला करने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं. हमारी सुरक्षा सुविधाओं और नियंत्रणों के अलावा, हम सुरक्षा के इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियर्स, डेटा साइंटिस्ट, एनालिस्ट, रिसर्चर्स और लॉ-इंफॉर्समेंट, ऑनलाइन सेफ्टी और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट्स एक्सपर्ट्स की एक टीम को नियुक्त करते हैं. बीते नवंबर महीने में भी WhatsApp ने देश में 71 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट्स को बैन कर दिया था.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *