बिहार पंचायत चुनाव का ताजा अपडेट क्या है

बिहार पंचायत चुनाव का ताजा अपडेट क्या है

पटना। बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Elections) का स्थिति अभी तक साफ नहीं हुई है। कोरोना संकट के दौर में जहां चुनाव को लेकर संदेह है, वहीं पंचायत चुनाव में देरी से राज्य की पंचायती राज सरकार के बारे में कानूनी संकट भी पैदा हो सकता है। बता दें कि राज्य में जिला परिषद सदस्य, मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, पंच और वार्ड सदस्यों के करीब ढाई लाख पदों के लिए बिहार में चुनाव होने हैं। सभी पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल 15 जून को समाप्त हो रहा है। ऐसी स्थिति में, यदि चुनाव 15 जून से पहले नहीं होते हैं, तो मुखिया सहित सभी पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकार छीन लिए जाएंगे।

Click Now: ASSEMBLY Election Results 2021 Updates

ऐसी खबरें हैं कि कोरोना संकट के इस समय में भी चुनाव स्थगित हो सकते हैं। यदि समय से पंचायत चुनाव नहीं कराए जाते हैं, तो इस स्थिति में राज्य सरकार के अधिकारियों को पंचायत प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी देने की स्थिति पैदा होगी। ऐसी स्थिति में, एक अध्यादेश के माध्यम से नीतीश कुमार सरकार पंचायती राज अधिनियम 2006 में संशोधन करना होगा। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने भी ऐसी स्थिति के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

वास्तव में, चुनाव आयोग की पूरी तैयारी के बावजूद, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण अब समय पर पंचायत चुनाव होने की संभावना है। बता दें कि इससे पहले राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव पर विचार करने के लिए 21 अप्रैल को 15 दिन का समय लिया था। तब कहा गया था कि इसकी समीक्षा की जाएगी, उसके बाद निर्णय लिया जाएगा। उस समय, चुनाव आयोग का विचार था कि इन दिनों में कोरोना कम हो जाएगा, लेकिन तब से कोरोना की गति कम होने के बजाय बढ़ गई है और बिहार में सक्रिय कोरोना रोगियों की संख्या 1 लाख को पार कर गई है।

ऐसे में बिहार राज्य चुनाव आयोग ने भी लगभग मान लिया है कि हालात में जल्द सुधार नहीं होने वाला है। जाहिर है, ऐसी स्थिति में चुनाव की तारीखों की घोषणा संभव नहीं होगी। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, वह 20 मई तक इंतजार कर सकता है। यदि 20 मई तक कोरोना संक्रमण की दर में भारी गिरावट आती है, तो चुनाव अधिसूचना जारी की जा सकती है। तब मतदान केवल दो या तीन चरणों में हो सकता है। लेकिन, अब लगता है कि 20 मई के बाद भी चुनाव आयोग चुनाव कराने का जोखिम नहीं उठाएगा।

मात्र 100 रुपये में आप एक वर्ष के लिए ईपेपर वशिष्ठ वाणी दैनिक समाचार पत्र को सब्सक्राइब करें और अपने व्हाट्सएप्प और ईमेल आईडी पर एक वर्ष तक निःशुल्क ईपेपर प्राप्त कर पूरे दुनिया की समाचार पढ़े, और साथ ही एक वर्ष तक अपने विज्ञापन को निःशुल्क प्रकाशित भी करवायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *