Fri. Feb 23rd, 2024

क्या है Silent Heart Attack, कोरोना वैक्सीन से क्या है संबंध

What is Silent Heart Attack

Silent Heart Attack: मौजूदा दौर में हार्ट अटैक के कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जहां पर व्यक्ति बैठा होता है, खाना खा रहा होता है या फिर कुछ बोल रहा होता है, तभी उसे हार्ट अटैक आता है.

मौजूदा दौर में हार्ट अटैक के कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जहां पर व्यक्ति बैठा होता है, खाना खा रहा होता है या फिर कुछ बोल रहा होता है, तभी उसे हार्ट अटैक आता है और पता चलता है कि अगले कुछ समय में उसकी मौत हो गई है. इस तरह के हार्ट अटैक को आम बोलचाल की भाषा में साइलेंट हार्ट अटैक कहते हैं.

क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक

हार्ट अटैक को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं, जिनमें से एक “साइलेंट हार्ट अटैक” (Silent Heart Attack) भी है. यह शब्द किसी भी ऐसे हार्ट अटैक के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसमें स्पष्ट लक्षण न दिखाई दें. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह वास्तव में हार्ट अटैक नहीं है, बल्कि इसके लक्षण अक्सर इतने हल्के या अलग होते हैं कि लोग उन्हें अनदेखा कर देते हैं.

क्या कोविड वैक्सीन और साइलेंट हार्ट अटैक का है कोई संबंध

कोविड वैक्सीन और साइलेंट हार्ट अटैक के बीच में कोई सीधा संबंध नहीं पाया गया है. हालांकि, वैक्सीन के बाद कुछ लोगों में हल्के दिल से जुड़े साइड इफेक्ट्स जरूर देखे गए हैं, जैसे छाती में हल्का दर्द या धड़कन बढ़ना. लेकिन ये लक्षण आमतौर पर कुछ समय बाद ही ठीक हो जाते हैं और किसी गंभीर समस्या का संकेत नहीं देते.

अगर ऐसे लक्षण नजर आए तो तुरंत उठाए ये कदम

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि हार्ट अटैक किसी को भी हो सकता है, चाहे उन्हें कोविड वैक्सीन लगा हो या न लगा हो. अगर आपको सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, पसीना आना, चक्कर आना या हाथ-पैर में कमजोरी जैसे लक्षण महसूस हों, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. जल्दी से इलाज मिलने पर हार्ट अटैक के गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है.

वैक्सीन को लेकर तुरंत करें डॉक्टर से बात

अगर आप कोविड वैक्सीन के बारे में चिंतित हैं या कोई सवाल है, तो अपने डॉक्टर से बात करें. वे आपको वैक्सीन के बारे में सही जानकारी दे सकते हैं और आपके किसी भी सवाल का जवाब दे सकते हैं. कृपया याद रखें कि स्वास्थ्य से जुड़े किसी भी सवाल के लिए हमेशा डॉक्टर की सलाह लेना सबसे अच्छा होता है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *