Sat. Feb 24th, 2024

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में क्या हुआ? आखिर क्या है ललन सिंह के इस्तीफे की इनसाइड स्टोरी?

Nitish Kumar

JDU National Executive Meeting: जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ललन सिंह के इस्तीफा देने के बाद CM नीतीश कुमार ने पार्टी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल ली है. ललन सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा देते हुए नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव रखा है. बताया जा रहा है कि शाम को जेडीयू परिषद की बैठक में नीतीश कुमार के अध्यक्ष बनने का आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है.

जानें ललन सिंह के इस्तीफे की वजह? 

ललन सिंह के इस्तीफे के पीछे की वजहों को लेकर कहा जा रहा है कि वो अपनी लोकसभा सीट पर ध्यान केंद्रीत कर रहे है. मौजूदा समय में ललन सिंह मुंगेर लोकसभा सीट से सांसद है. ऐसे में अब वो अगला 2024 लोकसभा चुनाव लड़ना चाह रहे है, इसलिए उन्होंने सीएम नीतीश कुमार से पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने का अनुरोध किया था. ललन सिंह ने सीएम नीतीश कुमार से कहा वह चुनाव में व्यस्त रहेंगे, इसलिए वह पार्टी अध्यक्ष का पद उन्हें सौंपना चाहते हैं और नीतीश कुमार ने इसे स्वीकार कर लिया है.

जानें राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में क्या हुआ? 

बिहार सरकार में मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि CM नीतीश कुमार ने अध्यक्ष पद स्वीकार कर लिया है. अभी राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी उसमें अगर प्रस्ताव अनुमोदित हो जाता है तो स्वाभाविक रूप से वे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे. ललन सिंह ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में खुद कहा कि उन्होंने पहले भी मुख्यमंत्री के निर्देश पर राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद स्वीकार किया था अब उन्हें चुनाव लड़ने के लिए लगातार बाहर रहना होगा इसलिए उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया वे पद स्वीकार करें.

नीतीश कुमार के समर्थन में लगे नारे 

दिल्ली में कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के बाहर जहां राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चल रही थी, “देश का प्रधानमंत्री कैसा हो? नीतीश कुमार जैसा हो” के नारे लगाते देखा गया.यह बैठक इंडिया गठबंधन की बैठक के कुछ ही दिनों बाद हो रही है. जेडीयू के कई नेता नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की वकालत कर रहे हैं,जबकि ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को संभावित पीएम उम्मीदवार घोषित किया है. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *