Sat. Feb 24th, 2024

Video: मोनालिसा की पेंटिंग पर फेंका सूप, पेरिस के म्यूजियम में हंगामा

Mona Lisa Painting: क्लाइमेट एक्टिविस्ट ने सूप फेंकने के बाद फ्रेंच भाषा में लोगों से सवाल पूछे. इससे पहले भी एक विरोध प्रदर्शन के दौरान मोनालिसा की पेंटिंग के सामने के कांच को निशाना बनाया गया था.

पेरिस के लौर्वे म्यूजियम में क्लाइमेंट चेंज एक्टिविस्ट्स ने मोनालिसा की पेंटिंग को निशाना बनाया. दो महिला एक्टिविस्ट ने संग्रहालय में पेंटिंग के सामने लगे शीशे पर सूप फेंक दिया. दोनों महिलाएं वहां की सिक्योरिटी को चकमा देकर पेंटिंग के करीब पहुंची थीं. इस घटना का वीडियो सामने आया है, जिसमें दो महिलाएं पहले तो थोड़ी दूर से पेंटिंग पर सूप फेकती है और फिर पेंटिंग के करीब पहुंच जाती है.

फ्रेंच भाषा में चिल्लाकर पूछा सवाल

वीडियो में नजर आ रहा है कि पेंटिंग पर सूप फेंकने के बाद वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी पेंटिंग के आगे ब्लैक स्क्रीन लगा देते हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार पेंटिंग के करीब जाकर दोनों एक्टिविस्ट फ्रेंच भाषा चिल्लाते हुए पूछा, “क्या ज्यादा जरूरी है, ऑर्ट या हेल्दी और सुटेबल फूड सिस्टम का अधिकार?”

उन्होंने फ्रेंच भाषा में ही आगे कहा कि आपकी कृषि प्रणाली खराब है. हमारे किसान काम करने के दौरान मर रहे हैं. ये दोनों एक्टिविस्ट फ्रेंच संगठन रिपोस्टे एलिमेंटेयर का प्रतिनिधित्व कर रहीं थी. बाद में क्लाइमेट एक्टिविस्ट की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि यह विरोध इसलिए किया गया ताकि पर्यावरण और फूड सोर्स की आवश्यकता को उजागर किया जा सके.

पहले भी ऑर्ट को बनाया गया है निशाना

इससे पहले भी कई बार कई कार्यकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ऑर्ट को निशाना बनाया है. इससे पहले मई 2022 में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान मोनालिसा की पेंटिंग के सामने के कांच को दबा दिया गया था. अक्टूबर 2022 में लंदन की नेशनल गैलरी में विंसेंट वान गॉग की सनफ्लॉवर पेंटिंग पर सूप फेंका गया था. 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस की राजधानी में हाल ही में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया था, जिसमें ईंधन की बढ़ती लागत को समाप्त करने और उसके नियमों में बदलाव की मांग की गई थी.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *