(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

Video: PM मोदी ने किया देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज का उद्घाटन, राजकोट के साथ इन राज्यों को मिलेगा एम्स 

PM Modi in Gujarat: पीएम मोदी ने द्वारका मंदिर में की पूजा-अर्चना के बाद देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज सुदर्शन सेतू का उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. पीएम मोदी आज से अपने दौरे की शुरूआत द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना से की. उन्होंने ओखा और बेट द्वारका को जोड़ने वाले 1,000 करोड़ रुपये की लागत से बने देश के सबसे लंबे केबल स्टेयड सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन किया. ब्रिज की कुल लंबाई 2,320 मीटर है. जिसमें केबल स्टेयड भाग की लंबाई 900 मीटर और चौड़ाई 27 मीटर है. मोर पंख की डिजाइन में बना यह ब्रिज रात के समय में लाइटिंग के अपनी चमक को बिखेरेगा. 

ओखा-बेट द्वारका सिग्नेचर ब्रिज को सुदर्शन सेतु के नाम से भी जाना जाता है. यह पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है. यह ब्रिज स्थानीय लोगों और प्रतिष्ठित द्वारकाधीश मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों दोनों के लिए खास महत्व रखता है. 2.5 किलोमीटर तक फैला यह पुल 978 करोड़ की लागत से बनाया गया है और यह देश का सबसे लंबा केबल पुल है. इसके फुटपाथ पर सौर पैनल हैं, जो एक मेगावाट बिजली पैदा करने में सक्षम हैं. 

राजकोट के साथ इन राज्यों को मिलेगा एम्स 

प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात में 52,250 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. जिनमें स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र सम्मिलित हैं. पीएम मोदी राजकोट तक एक रोड शो में भी हिस्सा लेंगे जहां वह एक सार्वजनिक रैली को संबोधित भी करेंगे. राजकोट में गुजरात के पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे. करीब 201 एकड़ में फैला राजकोट एम्स 720 बेड वाला एक विश्वस्तरीय अस्पताल है. इसमें आईसीयू और सुपर-स्पेशलिटी बिस्तर भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री राजकोट के साथ ही मंगलगिरी (आंध्र प्रदेश), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) स्थित चार नवनिर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *