Fri. Feb 23rd, 2024

Video: अब डीपफेक का शिकार हुए सचिन तेंदुलकर, किया सारा का भी जिक्र 

!Sachin Tendulkar Deepfake Videos: महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर डीपफेक का शिकार हो गए हैं. सचिन का एक फेक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे एक ऐप का प्रचार कर रहे हैं. वीडियो में सचिन बता रहे हैं कि इन दिनों उनकी बेटी ऐसा गेम खेल रही है जिससे काफी पैसा कमाया जा सकता है. इस गेम का नाम है स्काईड एविएटर क्वेस्ट ऐप. इससे वो हर दिन 1,80,000 रुपये कमा लेती है. और उन्हें आश्चर्य होता है कि अब पैसे कमाना कितना आसान हो गया है.

वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए सचिन ने फेक बताया है.  सचिन ने कहा आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है. टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है. उन्होंने इस मैसेज के साथ भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और महाराष्ट्र साइबर पुलिस को टैग किया है.

वीडियो में सचिन ने क्या कहा?

इस नकली वीडियो में सचिन को ये भी कहते दिखाया गया कि स्काईड एविएटर क्वेस्ट ऐप को डाउनलोड करना एकदम मुफ्त है, इसे कोई भी आईफोन यूजर इस्तेमाल कर सकता है.ऐसे किसी भी वीडियो पर यकीन करने से पहले जरा रुक जाइए वरना आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

डीपफेक AI टेक्नोलॉजी से बनाया गया वीडियो

सचिन का वीडियो पूरी तरह से फेक है. इसे डीपफेक AI टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से बनाया गया है. इसलिए इस वीडियो पर जरा भी यकीन न करें, वरना आप बड़े स्कैम का शिकार हो सकते हैं और आपका अकाउंट साफ हो सकता है. डीपफेक एक बड़ा मुद्दा बनते जा रहा है. इसके दुरुपयोग को लेकर चर्चा हो रही है. डीपफेक से बने वीडियो को पहचानना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ बातों पर ध्यान देकर ऐसा करना मुमकिन है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डीपफेक वीडियो

कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीपफेक वीडियो का जिक्र किया था. पीएम ने इसे खतरनाक बताया था. उन्होंने 17 नवंबर को कहा कि एक वीडियो में मुझे गरबा गीत गाते दिखाया गया है, ऐसे कई वीडियो ऑनलाइन पड़े हुए हैं. मोदी ने यह भी कहा कि डीपफेक डिजिटल युग के लिए एक खतरा है.

रश्मिका मंदाना हुईं डीपफेक का शिकार

इससे पहले पिछले साल एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरह हुआ. इसे भी डीपफेक टेक्नोलॉजी के माध्यम से बनाया गया. रश्मिका का चेहरा मोर्फ किया गया था. इसे लोगों ने असली वीडियो समझ लिया. हालांकि बाद में रश्मिका वीडियो को फेक बताया और अपने सेफ्टी को लेकर चिंता जाहिर की. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *