पेटीएम फोनपे के माध्यम से अपराध करने वाला शातिर गिरफ्तार

पेटीएम फोनपे के माध्यम से अपराध करने वाला शातिर गिरफ्तार

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ


वाराणसी: दिनांक 27.12.2020 को एक व्यक्ति थाना लंका का निवासी द्वारा साइबर क्राइम पुलिस थाना वाराणसी पर सूचना दी कि उसके बैक खाते से उसकी जानकारी के बिना दिनांक 13/12/2020 से 25/12/2020 तक में कई बार में कुल 2,16,050/- रूपये अवैध रूप से साइबर अपराधियों ने गायब कर दिया है । इस सूचना पर साइबर क्राइम थाना पर मुकदमा धारा- 420 भादवि व 66 डी आईटी एक्ट पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी ।


उपरोक्त प्रकरण में विवेचना के क्रम में आकाश कुमार पटेल पुत्र अशोक पटेल निवासी सुन्दरपुर थाना लंका वाराणसी उम्र करीब 23 वर्ष का नाम प्रकाश में आया । जिसे आज भिखारीपुर तिराहे के पास से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया, उक्त के संबंध में आवश्यक अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।


पकड़े गये अभियुक्त आकाश कुमार पटेल से पूछताछ में अपने जुर्म को स्वीकर करते हुए बताया कि पीड़ित मेरे रिस्तेदार है है और मै उनके साथ उठता बैठता हूं, उनका कारोबार जमीन-घर आदि का है तो उनके साथ कभी-कभी मैं जाता था और इस तरह से उनका विश्वास जीत लिया था और धीरे- धीरे करके मै उनका मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण व एटीएम का पूर्ण विवरण प्राप्त कर लिया और जब भी मुझे पैसों की आवश्यकता पड़ती थी तो किसी न किसी बहाने से उनका मोबाइल लेकर अपने पेटीएम एकाउंट को रिचार्ज करा लेता था और पेटीएम के माध्यम से पैसा अपने दोस्तो को ट्रासफर कर उनसे कैश ले लेता था और मैसेज उनके मोबाइल से डिलीट कर देता था,

इस तरह धोखे से मै उनके खाते से लगभग 02 लाख से अधिक रूपये निकाला और प्राप्त पैसा से हम अपने दोस्तों के साथ होटल,बार में जाकर शराब पीते थे और जमकर पार्टी करते थे और बताया कि मैं इससे पहले भी चोरी में जेल जा चुका हूं और अपने घर के लोगों व रिश्तेदारों से फोन पे/गुगल पे/पेटीएम के माध्यम से पैसा अपने वालेट में लिया हूं। यह पूछने पर कि यह कैसे सिखा तो बताया कि मैं कम्प्यूटर भी चला लेता हूं और घर के पास दुकानों पर जाकर कर फोन पे/गुगल पे/पेटीएम देखता था और फिर भी नही समझ में आता तो तो यू-ट्यूब पर देखता था कि कैसे अपने दोस्तों/रिश्तेदारों के फोन धोखे से लेकर वालेट से पैसा ट्रासफर करूं और उनको पता भी न चलें ।


गिरफ्तार करने की पुलिस टीम के सदस्य थाना साइबर क्राइम वाराणसी प्रभारी निरीक्षक राहुल शुक्ल, उ.नि. सुनील कुमार यादव, हे.का. श्याम लाल गुप्ता, का. अवनीश सिंह, का. राम अवध यादव थाना साइबर क्राइम वाराणसी परिक्षेत्र वाराणसी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *