यूपीडा कंपनी ने किसानों की खड़ी फसल को रौंदा

यूपीडा कंपनी ने किसानों की खड़ी फसल को रौंदा

  • किसानों का आरोप है कि खड़ी तैयार फसल को रौद कर बर्बाद कर डाला। बिना मुआवजे के खेत पर प्रशाशन के शह पर सड़क बनाने वाली कंपनी ने कब्जा करने की कवायद शुरू कर दी।

आजमगढ़ क्षेत्र में बन रहे गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए क्षेत्र के अकबेलपुर, गोरहरपुर, हैदरपुर खास, गनपतपुर, गदनपुर, गोरथानी सहित अन्य गांव के किसानों ने जो अपनी जमीन की रजिस्ट्री नहीं किए थे एवं बाद में प्रशासन द्वारा अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू की गई। इस पर प्रशासन द्वारा किसानों को कुछ समय भी दिया गया था, कि मुआवजा मिलने के बाद जमीन अधिग्रहण किया जाएगा।

क्षेत्र के तमाम किसान जिनको अधिग्रहण की कार्रवाई के बाद भी अब तक अधिग्रहित हो रही जमीन का मुआवजा प्राप्त नहीं हो सका। आज प्रशासन ने बर्बरता दिखाते हुए सड़क निर्माण करने वाली कंपनी से किसानों की फसल को रौदने की कार्रवाई शुरू करा दी।

अपनी खड़ी फसल को बर्बाद होते देख कुछ किसान मौके पर पहुंचकर प्रशासन से इस बात का विरोध जताने लगे तो वहां पर मौजूद प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के इशारे पर मौजूद पुलिस और पीएसी के जवानों ने किसानों पर लाठियां भाजी गई। इससे क्षेत्र के स्थानीय लोगों में प्रशासन के प्रति काफी गुस्सा रहा।

किसानों का कहना है कि खेत में खड़ी सरसों एवं गेहूं की फसल लगभग एक महीने में तैयार हो जाती, उसके बाद प्रशासन द्वारा जमीन अधिग्रहण कर लिया जाता। तब तक हम लोगों को जमीन का मुआवजा भी मिल जाता। जबकि प्रशासन तानाशाही रवैया अख्तियार किया हुआ है और किसानों की बात सुनने के लिए तैयार नहीं है। इस कार्यवाही के संदर्भ में अधिकारी कुछ भी बताने से इनकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *