पोषण पखवाड़ा के तहत गर्भवती की हुई गोद भराई तो बच्चों का कराया अन्नप्राशन

पोषण पखवाड़ा के तहत गर्भवती की हुई गोद भराई तो बच्चों का कराया अन्नप्राशन

  • प्रभारी मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला और विधायक अलका राय ने कराया गोद भराई।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना और गोल्डन कार्ड के लाभार्थी को प्रभारी मंत्री ने बाटा प्रमाण पत्र।

संवाददाता प्रदीप दुबे

ग़ाज़ीपुर; प्रदेश में पोषण पखवाड़ा चल रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य कुपोषित बच्चों और गर्भवती की सेहत को ध्यान रखना है । क्योंकि एक स्वस्थ मां ही एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है। जो देश के प्रगति में अपनी अहम भूमिका निभाता है। इसी को लेकर चल रहे पोषण पखवाड़ा के तहत जनपद के प्रभारी मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने 14 गर्भवती की गोद भराई और 10 बच्चे जिनकी उम्र 6 माह से ऊपर हो चुकी थी उनका अन्नप्राशन कराया। इस दौरान जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह और मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता भी मौजूद रहे।


जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के 4 साल पूरा होने के क्रम में शुक्रवार को राइफल क्लब में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। जिसमें बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा प्रदर्शनी लगाया गया था। जिसमें पोषण वाटिका,सूखा राशन सहित विभाग की तरफ से चलने वाली अन्य गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया । इस दौरान शहर परियोजना और सदर परियोजना के 14 गर्भवती माताओं का गोद भराई प्रभारी मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला और मोहम्मदाबाद की विधायक अलका राय के द्वारा किया गया।इस दौरान इन दोनों परियोजनाओं से अपने परिजनों के साथ आए हुए 10 बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया गया।

इस गोद भराई कार्यक्रम में लक्ष्मी, रेखा, लक्ष्मी पत्नी बादल, ज्योति, सोना, प्रियंका, सुमन देवी, प्रीति, राधा देवी, सिंधु, बबीता, प्रियंका ,सलमा और सुषमा शामिल रही। वही अन्नप्राशन कार्यक्रम में रूद प्रताप, एंजेल, हिमांशी, अर्चना, आदित्य, अनन्या, आराध्या, मोहम्मद अली ,अंश और कृष्णा शामिल रहे।

इस कार्यक्रम के पश्चात सरकार के 4 साल के कार्यक्रम जो जिला पंचायत हाल में संपन्न हुआ उसमें विभिन्न विभागों के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी दिया गया। जिसमें आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को प्रभारी मंत्री और विधायक द्वय के हाथों गोल्डन कार्ड और प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत तीसरी किस्त के रूप में 2000 पाने वाले लाभार्थियों को भी प्रमाण पत्र मंत्री और विधायक के हाथों मिला।

इस कार्यक्रम में सीडीपीओ अंजू सिंह, सोना सिंह, प्रशांत सिंह, एजाज अहमद, सहित मुख्य सेविका और आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *