रविदास जयन्ती पर्व त्योहार के अवसर पर यातायात प्रबन्ध

रविदास जयन्ती पर्व त्योहार के अवसर पर यातायात प्रबन्ध

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी: माघी पूर्णिमा का पर्व, त्योहार दिनांक 27.02.2021 को नगर क्षेत्र में मनाया जायेगा। दिनांक 26.02.2021 को सायं से श्रद्धालुओं, जनता का आना प्रारम्भ होकर गंगा स्नान प्रातः 4:00 बजे लगभग प्रारम्भ हो जायेगा। उक्त पर्व के अवसर पर श्रद्धालुओं, जनता को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, उसके दृष्टिगत जनहित में सुगम व सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था प्रदान करने के निमित्त निम्नानुसार यातायात डायवर्जन किया जाता है।


1-मैदागिन चैराहा से चैक होते हुये किसी भी प्रकार के वाहनों को नही जाने दिया जायेगा, अपितु उन्हे मैदागिन से कबीरचैरा अथवा दारा नगर की ओर मोड दिया जायेगा।

2-रमापुरा चौराहा- गोदौलिया चौराहा की तरफ नही जाने दिया जायेगा, अपितु उन्हे लक्सा थाने से औरंगाबाद की तरफ मोड दिया जायेगा।


3- रमापुरा चौराहे से गोदौलिया चौराहे की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को नही जाने दिया जायेगा।


4- गोदौलिया चैराहे से दशाश्वमेध घाट की ओर किसी भी प्रकार के वाहनों को नही जाने दिया जायेगा।


5- सोनारपुरा चैराहा से किसी भी प्रकार के वाहनों को गोदौलिया की ओर नही जाने दिया जायेगा, अपितु इन वाहनों को सोनारपुरा चैराहा से भेलूपुर थाना की तरफ मोड़ दिया जायेगा।


6- भेलूपुर थाना से रेवड़ी तालाब होकर रमापुरा चैराहे की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को नही जाने दिया जायेगा, बल्कि उन्हे कमाच्छा की तरफ मोड़ दिया जायेगा।


7- भदऊ चुगीं से भैसासुर घाट व राजघाट की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को नही जाने दिया जायेगा।


8- गोलगड्डा तिराहा से कोई भी वाहन विशेश्वरगंज तिराहा होते हुये भैसासुर घाट, राजघाट की तरफ नही जायेगा।


9-यह प्रतिबन्ध उक्त मार्गो पर मिलने वाली गलियों पर भी लागू होगा।


उपरोक्त डायवर्जन दिनांक 27.02.2021 को प्रातः 04ः00 बजे से दोपहर बाद पर्व समाप्ति तक लागू रहेगा।
रविदास जयन्ती 27.02.2021 के अवसर पर निकलने वाले जुलूस के दृष्टिगत यातायात मार्ग व्यवस्थाः-मैदागिन चौराहे से श्री गुरू रविदास जन्मोत्सव का मुख्य जुलूस दिन में लगभग प्रातः 08:00 बजे से प्रारम्भ होगा।


1- जुलूस प्रारम्भ होने के आधे घण्टे पूर्व गोदौलिया से मैदागिन आने-जाने वाले समस्त वाहनों को रोक दिया जायेगा, इन वाहनों को रमापुरा से लहुराबीर की तरफ मोड दिया जायेगा।


2- जुलूस के गोदौलिया तक पहुच जाने के पश्चात मैदागिन से गोदौलिया की तरफ अनुमन्य वाहनों को ही जाने दिया जायेगा।


3- जुलूस के अगले भाग को गोदौलिया पहुचने के आधा घण्टा पूर्व सोनारपुरा क्रासिंग से गोदौलिया चैराहे की तरफ आने वाले समस्त वाहनों को रोक दिया जायेगा, इन वाहनों को थाना भेलूपुर की तरफ मोड़ दिया जायेगा।


4- गोदौलिया से शिवाला की तरफ कोई भी वाहन नही जाने दिया जायेगा जब तक कि जुलूस का पिछला भाग शिवाला पार नही कर जाता है।


5- जुलूस के अगले भाग को शान्तिपूर्ण गुजरने हेतु दुर्गा मन्दिर, मानस मन्दिर तथा लंका चैराहे पर भी इसी प्रकार जुलूस के पहुचने के आधा घण्टा पूर्व सभी प्रकार के वाहनों को रोक दिया जायेगा तथा जुलूस की तरफ नही जाने दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *