(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

आज SBI को शेयर करनी होगी इलेक्टोरल बॉन्ड की यूनिक आईडी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश की बड़ी खबरें

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर भारतीय स्टेट बैंक को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई के दौरान सख्त लहजे में कहा है कि SBI चेयरमैन को गुरुवार शाम (21 मार्च ) 5 बजे तक सारी जानकारी साझा करनी होगी। इसके लिए बकायदा एक हलफनामा भी दाखिल करना होगा।

PM मोदी का भूटान दौरा स्थगित,खराब मौसम बना वजह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भूटान की प्रस्तावित राजकीय यात्रा खराब मौसम के कारण स्थगित कर दी गई है और दोनों पक्ष इस दौरे की नई तारीखों पर विचार कर रहे हैं। भारत सरकार की ‘पड़ोसी प्रथम नीति’ के तहत मोदी 21-22 मार्च को भूटान जाने वाले थे। विदेश मंत्रालय ने इस निर्धारित यात्रा से एक दिन पहले एक बयान में कहा, ‘‘पारो हवाई अड्डे पर खराब मौसम की स्थिति के कारण, 21-22 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री की भूटान की राजकीय यात्रा स्थगित करने का पारस्परिक निर्णय किया गया है।” 

29 जून से शुरु होगी अमरनाथ यात्रा

बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हिमालयवर्ती क्षेत्र में स्थित बाबा अमरनाथ धाम के दर्शन श्रद्धालु 29 जून से कर पाएंगे। इस बार यात्रा 29 जून से होगी जोकि 19 अगस्त तक चलेगी। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव ने अमरनाथ गुफा में ही माता पार्वती को अमर होने का रहस्य बताया था। बाबा अमरनाथ धाम के दर्शन करने हर साल श्रद्धालु दूर-दूर से यहां आते हैं।

अनधिकृत राजनीतिक विज्ञापन, पोस्टर तुरंत हटवाने का चुनाव आयोग का निर्देश 

चुनाव आयोग ने केंद्र और राज्य सरकारों तथा केंद्र शासित क्षेत्रों को लोकसभा और चार राज्यों में विधान सभा चुनावों के संदर्भ में लागू आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश देते हुए सार्वजनिक स्थानों से अनधिकृत राजनीतिक विज्ञापनों तथा पोस्टरों आदि को हटवाने के निर्देश दिए हैं।

जल बोर्ड के लिए निधि जारी करने का आदेश 31 मार्च के बाद भी दिया जा सकता है : न्यायालय 

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को आश्वासन दिया कि वह दिल्ली जल बोर्ड को दी जाने वाली 3,000 करोड़ रुपए की धनराशि 31 मार्च को व्यपगत होने के बाद भी जारी करने का आदेश दे सकता है। आप सरकार ने दिल्ली जल बोर्ड के लिए धनराशि जारी करने की मांग करते हुए उच्चतम न्यायलय का रुख किया है।

चौधरी बाडमेर संसदीय क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे 

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री एवं बाड़मेर लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी कैलाश चौधरी गुरुवार को संसदीय क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे। चौधरी बाडमेर से भाजपा प्रत्याशी घोषित होने के बाद संसदीय क्षेत्र में देव दर्शन यात्रा तथा राजस्थान से बाहर विभिन्न प्रदेशों में प्रवासियों से जनसम्पर्क संवाद के बाद गुरुवार को बाड़मेर, बायतु एवं बालोतरा में संगठनात्मक बैठकों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ लोकसभा चुनाव की रणनीति एवं प्रबंधन पर चर्चा करेंगे।

जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों में बारिश होने के आसार 

जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात होने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को कहा कि कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। 

ईशा फाउंडेशन के सद्गुरु की हुई ब्रेन सर्जरी, चार सप्ताह से था सिर में दर्द 

आध्यात्मिक गुरु एवं ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की खोपड़ी में रक्तस्राव के कारण उनके मस्तिष्क की आपातकालीन सर्जरी की गई। हालत गंभीर थी, क्योंकि चिकित्सा सहायता लेने से पहले वह चार सप्ताह से गंभीर सिरदर्द का अनुभव कर रहे थे। 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *