Fri. Feb 23rd, 2024

आज है देश का 75वां गणतंत्र दिवस, जश्न में शामिल होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: देश कर्तव्य पथ पर शुक्रवार को 90 मिनट की परेड के दौरान अपनी बढ़ती सैन्य ताकत और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के भव्य प्रदर्शन के साथ 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाएगा। देश की महिला शक्ति और लोकतांत्रिक मूल्यों पर केंद्रित इस भव्य समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। 

‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को दो दिवसीय पूर्व निर्धारित विराम दिया गया, राहुल गांधी दिल्ली लौटे 

‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दो दिवसीय पूर्व निर्धारित अवकाश के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बृहस्पतिवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी लौट आए। राहुल मणिपुर से मुंबई तक 6,700 किलोमीटर से अधिक लंबी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का नेतृत्व कर रहे हैं। यात्रा फिलहाल पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है। 

छत्तीगसढ़ के 9 गांवों में आज पहली बार फहराया जाएगा तिरंगा 

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के नौ सुदूरवर्ती गांवों में शुक्रवार को 76 सालों में पहली बार तिरंगा फहराया जाएगा। यह इन क्षेत्रों में नक्सलियों के घटते प्रभाव एवं सुरक्षा परिदृश्य में सुधार का संकेत है। पुलिस के मुताबिक इन गांवों में 1947 के बाद से कभी भी ध्वजारोहण नहीं हुआ। 

हिमाचल भाजपा 26 जनवरी से अयोध्या में दो माह ‘लंगर’ कराएगी 

भारतीय जनता पार्टी की हिमाचल प्रदेश इकाई राम मंदिर जाने वाले भक्तों के लिए 26 जनवरी से 26 मार्च तक अगले दो महीने तक अयोध्या में ‘लंगर’ (सामुदायिक रसोई) का आयोजन करेगी। सामुदायिक रसोई की तैयारी कुछ दिन पहले ही प्रारंभ हो गई थी।

युवा मतदाताओं का वोट तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी: प्रधानमंत्री मोदी 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि आज जब देश वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनने के लक्ष्य पर काम कर रहा है तो युवा मतदाताओं का वोट तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी।

कर्तव्य पथ पर दिखेंगी महिला सशक्तीकरण पर केंद्रित 26 झांकियां 

कर्तव्य पथ पर शुक्रवार को ‘‘महिला सशक्तीकरण” पर केंद्रित 26 झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी जिनमें सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों में महिलाओं की भूमिका से लेकर महिला वैज्ञानिकों के योगदान की झलक मिलेगी। केंद्र सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस की परेड महिला केंद्रित होगी और ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ मुख्य विषय होंगे। 

केंद्र के वादे पूरे नहीं करने के खिलाफ जींद में निकाली जाएगी ट्रैक्टर व वाहन परेड 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार द्वारा कथित रूप से वादा नहीं निभाने के खिलाफ 26 जनवरी को जींद जिले में किसान सभा व भारतीय ट्रेड यूनियन केंद्र (सीटू) की अगुवाई में ट्रैक्टर व वाहन परेड निकाली जाएगी। ट्रैक्टर व वाहन परेड चार स्थानों से शुरू होगी जिनमें राजकीय आईटीआई कैथल रोड जींद, कैथल रोड पुल, नरवाना रोड पुल और वीटा मिल्क प्लांट हांसी रोड शामिल है।

गणतंत्र दिवस समारोह : दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध, 70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात 

गणतंत्र दिवस समारोहों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं और नगर में 70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन 70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों में से 14,000 की तैनाती गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा के लिए कर्तव्य पथ और उसके आसपास की जाएगी। 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *