जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी में रोड शो का भव्य आयोजन हुआ

जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी में रोड शो का भव्य आयोजन हुआ

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी: जम्मू कश्मीर पर्यटन मंत्रालय एवं ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन जम्मू ताज व भारत पर्यटन वाराणसी (पर्यटन मंत्रालय) के सहयोग से जम्मू कश्मीर एवं वाराणसी के पर्यटन उद्योग के परस्पर उत्थान के लिए जम्मू कश्मीर पर्यटन द्वारा दिनांक 14 मार्च को वाराणसी में रोड शो का आयोजन किया जा रहा है जिसमें जम्मू कश्मीर पर्यटन के नए कलेवर एवं नए क्षेत्रों तथा वाराणसी के पर्यटन के बारे में दोनों ही जगहों के विभागीय पदाधिकारियों एवं पर्यटन उद्यमियों द्वारा विस्तृत जानकारी दी गयी पत्रकार वार्ता को भारत पर्यटन वाराणसी के सहायक निदेशक अमित कुमार गुप्ता एवं जम्मू कश्मीर पर्यटन मंत्रालय के उप निदेशक अनिल कुमार चंदेल एवं ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन जम्मू के अध्यक्ष श्रीमान जितेंद्र कॉल संयुक्त रूप से विस्तृत जानकारी प्रदान की।


ज्ञातव्य है की पिछले वर्ष भी जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ठीक आज ही के दिन वाराणसी में रोड शो का भव्य आयोजन हुआ था लेकिन इससे पहले की पर्यटन का पहिया आगे खिसकता, पूरी दुनिया का पर्यटन कोरोना महामारी का शिकार हो गया। अब जैसा की युद्ध स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है और कोरोना अंत के कगार पर खड़ा है, जम्मू कश्मीर पर्यटन ने एक बार फिर से कमर कस लिया है पर्यटन के विकास के लिए। और यह रोड शो उसी अभियान का हिस्सा है।


रोड शो के पहले दिन 13/03/2021 को अस्सी घाट पर वैदिक ब्राह्मणों द्वारा संकल्प दिलाने के बाद पूरी टीम संध्याकालीन गंगा आरती में शामिल हुई तथा वहाँ उपस्थित जन समूह के टोपी, टी-शर्ट, मग आदि विभिन्न उपहार भेंट कर जम्मू कश्मीर आने के लिए आमंत्रित किया।


रोड शो के अगले दिन 14/03/2021 को वाराणसी में विभिन्न स्थानों पर पर्यटन छतरी वाले स्टॉल लगाकर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जहां पर्यटन के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा की गई और जम्मू कश्मीर क्षेत्र में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। शहर के एक तरांकित होटल में वाराणसी के शाम 7:00 बजे एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहाँ जम्मू कश्मीर के पर्यटन स्थलों, विशेष रूप से श्री वैष्णो देवी जी तीर्थ स्थल, रियासी में श्री शिव खोरी जी पवित्र स्थल, राजौरी में शारदा शौर्य तीर्थ स्थल, बावली वाली माता, जसरोटा माता और जम्मू के आसपास धार्मिक महत्व के अन्य स्थानों पर प्रकाश डाला गया। इसके अलावा अन्य गंतव्यों में चिनाब में रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग रियासी भदेरवाह, सनासा आदि में ईको / एडवेंचर्स पर्यटन रणजीत सागर बांध में watertsport (जिसे मिनी गोवा कहते है), किश्तवाड़ हाई एल्टीट्यूड नेशनल पार्क, राजौरी में शकर मार्ग, भदेरवाह में कैलाश कुंड ट्रेक, विभिन्न जिलों के ट्रैकिंग सर्किटों, सुचेतगढ़ क्षेत्र, अब्दुल्लियन वेटलैंड के सांबा जिलों में बाबा चमलियाल, गोल्फ क्लब जम्मू में गोल्फ पर्यटन पर भी चर्चा की गई। भदेरवाह, जिसे मिनी कश्मीर भी कहा जाता है, को विशेष रूप से अपने पर्यटन स्थलों जैसे कि पडरी, चिन्ता घाटी, जय घाटी, सेज मीडोज पर प्रकाश डाला गया।

पर्यटन और संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी जी मुख्य अतिथि थे। भारत पर्यटन वाराणसी श्री जितेन्द्र कौल, प्रेसिडेंट TAAJ, श्री अनिल कुमार चाँडैल,उप निदेशक, जम्मू टूरिज्म, श्री बिलाल अहमद मीर, सहायक निदेशक, पहलगाम टूरिज्म, श्री रमिंदर् संहोतरा, प्रेसिडेंट (JKTDC) ने विशेष प्रस्तुति दी। रोड शो में सहायक निदेशक भारत पर्यटन वराणसी अमित कुमार गुप्ता के आमंत्रण पर BITF के सचिव श्री अभिषेक पाठक, T W A के अध्यक्ष श्री राहुल मेहता तथा V T G के अध्यक्ष श्री संदीप पटियाल अपने बीस बीस सदस्यों के साथ भागीदारी की। आयोजन में दीपिका कल्चरल सोसाइटी ऑफ इंडिया तथा टीजीए वाराणसी का भी योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *