(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

Team India के इस बल्लेबाज ने किया संन्यास का ऐलान, 1 मैच के बाद कभी नहीं हुई वापसी 

Faiz Fazal  Retirement: फैज फजल ने कड़ी मेहनत के दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई थी. उन्हें सिर्फ एक वनडे खेलने मिला. जानिे इस खिलाड़ी के बारे में.

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में तीसरा टेस्ट खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने 434 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस मुकाबले के खत्म होने के साथ ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे एक बल्लेबाज ने संन्यास का ऐलान कर दिया. ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि 38 साल के फैज फजल हैं, जो विदर्भ के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. उन्होंने रणजी ट्रॉफी 2024 में हरियाणा के खिलाफ करियर का आखिरी मैच खेला, जिसमें 1 और 0 का स्कोर किया. अंतिम मैच मं सभी खिलाड़ियों फजल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया.

फैज ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में संन्यास की जानकारी दी. उन्होंने लिखा ‘कल एक युग का अंत हो जाएगा क्योंकि मैं 21 साल पहले जहां से मेरी फर्स्ट क्लास क्रिकेट की यात्रा शुरू हुई थी, वहां नागपुर मैदान पर आखिरी बार कदम रखूंगा. यह एक अविस्मरणीय यात्रा रही है, जो प्यारी यादों से भरी है जिन्हें मैं हमेशा संजो कर रखूंगा.’ अपने साथी खिलाड़ियों, कोचों, फिजियो, ट्रेनर और यहां तक कि ग्राउंड स्टाफ को धन्यवाद देते हुए, फजल ने अपनी इस यात्रा के दौरान उनका साथ देने वालों को भी आभार व्यक्त किया.

1 मैच के बाद कभी वापसी नहीं हुई

हमने देखा है कि भारत में टैलेंट की कोई कमी नहीं हैं. यही वजह है कि इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में जगह बनाने के लिए खिलाड़ियों को खूब पापड़ बेलने पड़ते हैं. भारतीय टीम में कुछ खिलाड़ी सामने आए,  जिन्होंने डेब्यू में बढ़िया खेला और फिर अचानक गायब हो गए. इनमें  फैज फजल (Faiz Fazal) का नाम भी शामिल है.

प्रतिभा की कोई कमी नहीं, किस्मत ने साथ नहीं दिया

इस खिलाड़ी में प्रतिभा की कोई कमी नहीं थी, लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया. ये वही फैज फजल हैं, जिन्होंने पहले घरेलू सर्किट में रनों का पहाड़ खड़ा किया, फिर टीम इंडिया के लिए ब्लू जर्सी पहनने के लिए मिली. फैज ने साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लिए वनडे डेब्यू किया, जिसमें उन्होंने 55 रनों की नाबाद पारी खेली थी, उस मैच को भारत ने 10 विकेट से जीता था, लेकिन हैरानी की बात है कि फजल को सिर्फ 1 मैच खिलाकर दरकिनार कर दिया गया. 

फैज फजल का फर्स्ट क्लास करियर

फैज फजल ने साल 2003 में जम्मू कश्मीर के खिलाफ नागपुर में विदर्भ के लिए डेब्यू किया था. डेब्यू मैच में उन्होंने 151 रनों की पारी खेली थी. इस खिलाड़ी ने विदर्भ के लिए 137 फर्स्ट क्लास मैचों में 41.36 की औसत से 9183 रन बना चुके हैं. उनके बल्ले से 24 शतक और 39 फिफ्टी निकलीं. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *