Fri. Feb 23rd, 2024

आज पेश होगा पहला अंतरिम बजट , चंपई सोरेन बनेंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: 1 फरवरी को पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 के साथ, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पहली अंतरिम बजट पेश होगा। वैसे यह उनका लगातार 6वां बजट भी होगा, जिसे वह संसद के पटल के सामने रखेंगी। वैसे सरकार ने इस बार इकोनॉमिक सर्वे जारी नहीं किया है। आने वाले महीनों में देश में लोकसभा चुनाव है। 

उधर, हेमंत सोरेन ने बुधवार को देर शाम को झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और इसके चंद घंटों बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अब चंपई सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। चंपई सोरेन हेमंत सोरेन के करीबी बताए जाते हैं।

हिमाचल,जम्मू-कश्मीर व उत्तराखंड में वर्ष का पहला हिमपात 

हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में इस वर्ष का पहला हिमपात हुआ जबकि विभिन्न स्थानों विशेषकर मैदानी इलाकों में बारिश भी हुई। हिमाचल प्रदेश में कुफरी, नारकंडा और मनाली जैसे पर्यटन स्थलों पर सर्दियों के मौसम में चार महीने के सूखे के बाद पहला हिमपात हो रहा है। 

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद माहौल गरमाया, आदिवासी संघ का 1 फरवरी को झारखंड बंद का ऐलान

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े धनशोधन के आरोप में सात घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद बुधवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नेता हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया। इन सबके बीच झारखंड के सभी आदिवासी संघों ने गुरुवार 1 फरवरी को राज्य में बंद का आह्वान किया है। इसको लेकर पोस्टर भी जारी किए गए हैं, जिन पर हेमंत सोरेन की तस्वीर है। 

कांग्रेस बजट सत्र में महंगाई, बेरोजगारी, मणिपुर के मुद्दों को उठाएगी 

कांग्रेस ने बुधवार को फैसला किया कि वह संसद के बजट सत्र में महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर समेत विभिन्न मुद्दों को उठाने का प्रयास करेगी। पार्टी की संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक में बजट सत्र में उठाए जाने वाले विषयों और रणनीति पर चर्चा की गई। 

Liquor scam case: ED ने सीएम केजरीवाल को जारी किया 5वां समन 

दिल्ली शराब घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सीएम अरविंद केजरीवाल को बुधवार को 5वीं बार समन जारी किया। जांच एजेंसी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को 2 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। केजरीवाल को नया समन चौथे समन के बाद आया है, जिसे उन्होंने 18 जनवरी को जारी किया था।

IMD: उत्तर भारत में 1901 के बाद दूसरी बार जनवरी में सबसे कम बारिश, फरवरी में हो सकती है भारी वर्षा 

उत्तर भारत में दिसंबर और जनवरी में सामान्य से अधिक शुष्क मौसम के बाद फरवरी में सामान्य और सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में फरवरी के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। आईएमडी ने बताया कि जनवरी 2024 के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में वर्षा 3.1 मिलीमीटर के साथ 1901 के बाद दूसरी बार सबसे कम रही। 

बंगाल: न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी की गाड़ी पर भीड़ ने किया पथराव, SUV का शीशा तोड़ा 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रहे हैं। यात्रा से जुड़ी एक अहम खबर सामने आई है। पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में पार्टी नेता राहुल गांधी जिस कार से यात्रा कर रहे थे उस पर बुधवार को अज्ञात लोगों ने पथराव किया। कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने यह दावा किया। इस घटना में वाहन की पिछली खिड़की का शीशा टूट गया लेकिन राहुल गांधी सुरक्षित हैं, उन्हें कोई चोट नहीं आई है। 

Varanasi News: जिला कोर्ट ने ज्ञानवापी में हिंदू पक्ष को पूजा करने का दिया अधिकार

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिला अदालत ने बुधवार को ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में हिंदुओं को पूजा-पाठ करने का अधिकार देने का आदेश दे दिया। हिंदू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत में इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जिला न्यायाधीश अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने तहखाने में पूजा पाठ करने का अधिकार व्यास जी के नाती शैलेन्द्र पाठक को दे दिया है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *