गंगा की निर्मलता के लिए उसका अविरल बहना जरूरी

गंगा की निर्मलता के लिए उसका अविरल बहना जरूरी

गंगा अविरल निर्मल होगी , यही हमारा नारा है।

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी: यदि गंगा अविरल बहेगी, तो वह स्वाभाविक रूप से निर्मल होगी ही । इसलिए न केवल गंगा, बल्कि सभी नदियों की निर्मलता के लिए उनका अविरल बहना जरूरी है। मां गंगा के लिए मार्मिक अपील करती हुई यह गुहार नमामि गंगे टीम ने संयोजक राजेश शुक्ला के नेतृत्व में ” गंगा स्वच्छता पखवाड़ा ” के तहत आयोजित स्वच्छता अभियान में अहिल्याबाई घाट, दशाश्वमेध घाट प्रयाग घाट और राजेंद्र प्रसाद घाट पर गंगा तलहटी की स्वच्छता के दौरान कही ।

संयोजक राजेश कहा की वैज्ञानिकों एवं सर्वेक्षणों का यह कथन ठीक ही है कि गंगा को साफ करने की जरूरत नहीं है। उसमें तो स्वयं को साफ करते रहने का अद्भुत गुण विद्यमान है। आवश्यकता बस इतनी है कि हम उसे गंदा न करें और उसे निर्बाध बहने दें। राजेश शुक्ला ने जागरूक करते हुए आह्वान किया कि लोग गंगा सहित अन्य नदियों में अपने घर की बासी पूजा सामग्री भी डाल देते हैं। यह गंगा की पूजा है या उस पर अत्याचार ? वस्तुतः नदी की पूजा का अर्थ केवल घंटा बजाना नहीं, वरन उसकी सफाई है ।

यह प्रयास ही नदी की वास्तविक पूजा है। गंगा की निर्मलता और अविरलता के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति, सामाजिक जागरूकता, विशेषज्ञों द्वारा निर्मित समयबद्ध योजना, कठोर कानून और उनका पालन, धर्म, विज्ञान और वर्तमान जनसंख्या की जरूरतों में व्यावहारिक समन्वय जैसे मुद्दों पर एक साथ काम करना होगा। गंगा हमारे भारत की आन- बान और शान हैं।

भारत की सिंचाई, पेयजल, धार्मिक, तीर्थाटन एवं आजीविका का स्रोत मां गंगा हैं। प्रत्येक भारतवासी गंगा की अविरलता और निर्मलता का संकल्प ले ।

नमामि गंगे रूपी सांस्कृतिक महायज्ञ में स्वच्छता रूपी आहुति प्रदान करे। गंगा के प्रति अपनी संवेदना और सम्मान जन भागीदारी सुनिश्चित करके अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य बोध प्रकट करे । हमारा भारत मां गंगा के आशीर्वाद से समृद्धि की ओर अग्रसर हो यही कामना है ।

आयोजन में शिवदत्त द्विवेदी, शिवम अग्रहरी, रामप्रकाश जायसवाल, पायल सोनी, सत्यम जायसवाल, रश्मि साहू, सारिका अग्रहरी, प्रीति जायसवाल, पुष्पलता वर्मा, मनीष श्रीवास्तव, सीता साहू, मंजू जायसवाल, मनीष कपूरिया, दिलीप जायसवाल, पप्पू जायसवाल, एसके वर्मा, रंजीता गुप्ता, विकास तिवारी, दीपक सिंह, आशुतोष सिंह , किशन पांडे, हरिओम सिंह, अश्वनी सिंह , शुभम आदि सम्मिलित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *