शिक्षक कमलेश ने दूसरी बार भी जीता राज्य पुरस्कार

शिक्षक कमलेश ने दूसरी बार भी जीता राज्य पुरस्कार

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी/पिंडरा। लखनऊ के एससीईआरटी सभागार में आयोजित चतुर्थ राज्य स्तरीय कहानी सुनाओ की प्रतियोगिता पिंडरा ब्लॉक के शिक्षक ने दूसरी बार राज्य पुरस्कार प्राप्त किया। 6 दिवसीय प्रतियोगिता में विभिन्न जिलों से दर्ज़नो शिक्षकों ने प्रतिभाग किया था। तीन जजों की पीठ ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये प्रतिभागियों का मूल्यांकन मानक के आधार पर किया। जिसमे -कहानी की विषय वस्तु एवं प्रस्तुतीकरण, कहानी की भाषा एवं शैली, समय सीमा एवं सहायक सामग्री।

जिसमें वर्ष 1857 से 1947 तक के गुलामी के कालखंड की प्रेरक घटनाओं पर आधारित प्रस्तुतीकरण देना था।इन मानकों पर खरा उतरने के बाद संविलयन विद्यालय रमई पट्टी पिंडरा के शिक्षक संकुल कमलेश कुमार पांडेय का चयन किया गया।इससे पूर्व जनपद स्तर पर ऑनलाइन प्रस्तुति देकर प्रथम स्थान लेकर इन्होंने राज्य स्तर के लिए अपना स्थान पक्का किया था।

पाण्डेय ने लगातार दूसरी बार राज्य स्तर का पुरस्कार जीता। उन्होंने बताया कि कहानी विधि से शिक्षण विषय को बोधगम्य और रुचिकर बनाता है। उन्होंने शहीदे आजम उधम सिंह की प्रस्तुति की थी।इससे पूर्व इन्हें आई सी टी से कक्षा शिक्षण को प्रभावी और रुचिकर बनाने हेतु पुरस्कृत और सम्मानित किया जा चुका है।

इनकी इस उपलब्धि पर खण्ड शिक्षा अधिकारी पिण्डरा अशोक कुमार सिंह और शिक्षकों/शिक्षिकाओं ने बधाई दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *