Sat. Feb 24th, 2024

हिट एंड रन कानून के खिलाफ 8 राज्यों में हड़ताल, इन राज्यों को पीएम देंगे करोड़ों रुपए की सौगात , मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर बीजेपी ने आज एक बड़ी बैठक करने जा रही है। इस बैठक में हर प्रदेश से पार्टी के दो पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह भी इस मीटिंग में शिरकत करेंगे, जो मंगलवार को दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी। 

हिट एंड रन कानून के खिलाफ 8 राज्यों में हड़ताल, ड्राइवर्स ने खड़े किए ट्रक 

नए हिट एंड रन कानून के विरोध में बस और ट्रक ड्राइवरों की बेमियादी हड़ताल का सोमवार को तीसरा दिन रहा। इस दौरान 8 राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब और गुजरात में बस और ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर रहे। बता दें कि भारतीय न्याय संहिता 2023 में हुए संशोधन के बाद हिट एंड रन के मामलों में दोषी ड्राइवर पर 7 लाख रुपए तक का जुर्माना और 10 साल तक कैद का प्रावधान है। 

PM मोदी केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप को देंगे करोड़ों रुपए की परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2-3 जनवरी को तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल का दौरा करेंगे। अपने दौरे पर पीएम मोदी करोड़ों रुपये की लागत के विकासकार्यों और परियोजनाओं का लोकार्पण या शिलान्यास करेंगे। नए साल में पीएम मोदी का यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब लोकसभा चुनाव 2024 का समय नजदीक है। 

अयोध्या मंदिर के लिए रामलला की मूर्ति का चयन  

अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले नए साल के पहले दिन बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रामलाल की मूर्ति का चयन कर लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति का चयन राम मंदिर के लिए हुआ  केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल मीडिया एक्स पर इसकी जानकारी दी।

अयोध्या में नववर्ष : बड़ी संख्या में मंदिरों में पहुंचे लोग, सरयू में लगाई डुबकी

देश के अन्य हिस्सों की तरह उत्तर प्रदेश में भगवान राम की नगरी अयोध्या में भी पूरे उत्साह और उल्लास के साथ नववर्ष का पहला दिन मनाया गया। नववर्ष के पहले दिन सोमवार को अयोध्या में बड़ी संख्या में लोग भगवान रामलला के दर्शन के लिए पहुंचे। कई लोगों ने सरयू नदी में डुबकी लगाई। 

चुनावी बॉन्ड की 30वीं किस्त को मंजूरी, मंगलवार से बिक्री शुरू 

सरकार ने राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए जारी होने वाले चुनावी बॉन्ड की 30वीं किस्त को मंजूरी दे दी है। इनकी बिक्री मंगलवार से शुरू होगी। राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए चुनावी बॉन्ड की व्यवस्था राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद दान के विकल्प के रूप में की गई थी। इसी क्रम में चुनावी बॉन्ड की 30वीं किस्त जारी की जा रही है।

एयर इंडिया 22 जनवरी से शुरू करेगी ए350 विमानों का परिचालन 

एयर इंडिया 22 जनवरी से घरेलू मार्गों पर अपने पहले ए350 विमान का परिचालन शुरू करेगी। इसमें पहली उड़ान बेंगलुरु से मुंबई के लिए होगी। ए350-900 विमान में 316 सीटें होंगी। इसमें 28 बिजनेस क्लास, 24 प्रीमियम इकनॉमी और 264 इकनॉमी श्रेणी की सीटें होंगी।

ओडिशा के दो युवकों ने अयोध्या के लिए पैदल यात्रा शुरू की 

राम मंदिर में पूजा करने के लिए ओडिशा के दो युवक पैदल ही उत्तर प्रदेश के अयोध्या की यात्रा पर निकल पड़े हैं। अयोध्या में 22 जनवरी को निर्माणाधीन राम मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी। ओडिशा से पैदल निकले दोनों युवकों के 22 जनवरी तक अयोध्या पहुंचने की संभावना कम हैं, क्योंकि राज्य के गंजाम जिले के ब्रह्मपुर शहर से 1,400 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने में उन्हें 40 दिन से अधिक लग सकते हैं। 

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित, UAPA एक्ट के तहत हुई कार्रवाई

कनाडा में रह रहे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को सरकार ने सोमवार को आतंकवाद रोधी कानून के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया, जिसे पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या का ‘मास्टरमाइंड’ बताया जाता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि पाकिस्तान स्थित एजेंसी से मदद पा रहा सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ कई हत्याओं में शामिल रहा है और कट्टरपंथी विचारधारा का प्रसार करता है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *