Tue. May 28th, 2024

केजरीवाल की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़, AAP ने लगाए आरोप, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश की हलचल 

Morning news in Hindi

Morning news in Hindi: प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे और चौथे चरण के लिए मतदान होना है। इसके लिए राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं का प्रदेश में जमावड़ा लगना जारी है। इसी क्रम में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी मंगलवार को कांग्रेस प्रत्याशी फूलसिंह बरैया के समर्थन में भिंड में रैली करेंगे। यह मौजूदा चुनाव में राहुल गांधी का मध्य प्रदेश का दूसरा दौरा है। इससे पहले राहुल गांधी पहले चरण की सीट पर प्रचार के लिए आठ अप्रैल को मंडला और शहडोल में रैली करने आए थे।

  • केजरीवाल की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़, AAP ने लगाए आरोप

आम आदमी पार्टी (आप) ने फिर कहा है कि तिहाड़ जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जान को खतरा है। आप नेता संजय सिंह ने कहा है कि केंद्र के इशारे पर तिहाड़ में तमाम नियम कानून को ताक पर रखा जा रहा है। जिस जेल में कैदियों की हत्याएं तक हो जा रही हैं और कैदियों के सिर फोड़ दिए जा रहे हैं उस जेल में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा से खिलवाड़ हो रहा है। यहां तक कि उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल को भी जेल में उनसे मिलने से रोक दिया गया है।

  • PM मोदी पर 6 साल बैन की मांग वाली याचिका खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को छह साल के लिए चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। याचिका में प्रधानमंत्री मोदी पर देवी-देवताओं के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ यह कार्रवाई की मांग की गयी थी। न्यायमूर्ति सचिन दत्ता ने कहा कि याचिका में कोई दम नहीं है। याचिकाकर्ता एवं अधिवक्ता आनंद एस जोंधले ने अपनी याचिका में अदालत से देवी-देवताओं और पूजा स्थलों के नाम पर कथित तौर पर वोट मांगने के लिए मोदी के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

  • सस्ता हुआ सोना, नहीं बदले चांदी के दाम

भारतीय सर्राफा बाजार में आज (सोमवार) 29 अप्रैल, 2024 को सोने दाम में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि आज चांदी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 72,750 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी 84,500 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 130 रुपये की गिरावट के साथ 72,750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 72,880 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

  • SC ने केजरीवाल से पूछा- समन नजरअंदाज क्यों किए

दिल्ली शराब नीति केस में अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच में मामले की सुनवाई हुई। केजरीवाल की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी और ED की तरफ से ASG एसवी राजम ने दलीलें रखीं। बेंच ने केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी से पूछा- दरअसल आप गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ हैं। आपने जमानत के लिए आवेदन क्यों नहीं किया? इस पर सिंघवी ने कहा कि गिरफ्तारी अवैध है इसलिए। इस पर ED के वकील एसवी राजू ने कहा कि इन्होंने पिछली कस्टडी का भी विरोध नहीं किया। आपको नोटिस भेजे गए थे। आपने नजरअंदाज कर दिए।

  • अचानक कांग्रेस से क्यों हो गया मोहभंग

लोकसभा चुनाव में मतदान से कुछ दिन पहले मध्यप्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के उम्मीदवार अक्षय बम ने पाला बदल लिया है. अब वह भाजपा की तरफ हैं. अक्षय के इस कदम से कांग्रेस समर्थकों को भी धक्का लगा है. इंदौर, वैसे तो भाजपा का गढ़ है लेकिन अब अक्षय के इस कदम से यहां भाजपा की जीत भी पक्की नजर आने लगी है. क्योंकि भाजपा को यहां कोई दल टक्कर दे सकता है तो वो कांग्रेस ही है. लेकिन अक्षय की नाम वापसी के बाद कांग्रेस भी मैदान में नहीं है. सबसे बड़ा सवाल यह है कि अक्षय ने मतदान से कुछ दिन पहले ही भाजपा का साथ क्यों पकड़ा?

  • भाजपा संविधान को करना चाहती है समाप्त : लालू यादव

बिहार के सारण से राजद की प्रत्याशी रोहिणी आचार्य ने नामांकन पत्र दाखिल किया। जिसके बाद आरजेडी प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने छपरा में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान लालू यादव ने राजद प्रत्याशी रोहिणी आचार्य को वोट देने की अपील करते हुए कहा कि भाजपा बाबा साहब के संविधान को खत्म करना और बदलना चाहती है। हम किसी भी कीमत पर संविधान नहीं बदलने देंगे। लालू यादव ने सारण को अपनी कर्मस्थली बताते हुए कहा कि ये लोग आरक्षण को भी खत्म करना चाहते हैं। लोगों से जागरूक रहने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि रोहिणी आचार्य आप लोगों के बीच काफी दिनों से काम कर रही है। 

  • सुनीता केजरीवाल व आतिशी ने तिहाड़ में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

सुनीता केजरीवाल और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने सोमवार को तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। यह जानकारी जेल के एक अधिकारी ने दी। सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता और आम आदमी पार्टी (आप) नेता आतिशी दोपहर करीब 12.40 बजे तिहाड़ पहुंचीं। सीएम केजरीवाल से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए आतिशी ने कहा कि मुलाकात के दौरान सीएम ने सबसे पहले दिल्ली के लोगों का हालचाल पूछा। उन्होंने पूछा कि अस्पतालों में दवाएं पर्याप्त रूप से उपलब्ध हैं या नहीं।

  • सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच पर रोक लगाई

उच्चतम न्यायालय ने शिक्षक भर्ती मामले में पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों की भूमिका की सीबीआई जांच का निर्देश देने संबंधी कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर सोमवार को रोक लगा दी। शीर्ष अदालत राज्य संचालित और राज्य सहायता प्राप्त स्कूलों में स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) द्वारा की गई 25,753 शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति को रद्द करने वाले उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

  • अमेठी सीट से स्मृति ईरानी ने दाखिल किया नामांकन

केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने सोमवार को अमेठी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया। ईरानी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और अन्य नेताओं के साथ, पर्चा दाखिल करने से पहले गौरीगंज में भाजपा कार्यालय से एक रोड शो किया। जिलाधिकारी के आदेश पर रोड शो को कलेक्ट्रेट से करीब 200 मीटर पहले ही रोक दिया गया, जहां से ईरानी पर्चा दाखिल करने गयीं। रोड शो में उत्तर प्रदेश के मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह और ईरानी के पति जुबिन ईरानी भी शामिल हुए। 2019 में स्मृति ईरानी ने अमेठी से राहुल गांधी को हराया था। 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *