(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

छुट्टी के दिन भी शनिवार को होगी स्पेशल लाइव ट्रेडिंग, इंट्रा डे की ट्रेडिंग को लेकर यह फैसला 

Share Market: इस बार शनिवार को भी शेयर बाजार खुल रहा है. सेबी के कहे अनुसार 2 मार्च को 2 स्पेशल सेशन का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान निवेशक किसी भी शेयर को खरीद और बेच सकते हैं.

भारतीय शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं लेकिन मार्च के पहले शनिवार को BSE और NSE खुला रहेगा. इस दिन 2 स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे. निवेशक आम दिन की तरह इस दिन भी बाजार में निवेशक शेयर खरीद और बेच सकते हैं.

इससे पहले 20 जनवरी को भी शनिवार के दिन भारतीय शेयर बाजार खुले थे लेकिन उस दौरान स्पेशल लाइव सेशन नहीं बल्कि नॉर्मल ट्रेंडिंग थी. क्योंकि 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम था. लेकिन 2 मार्च बाजार स्पेशल ट्रेडिंग के लिए खुल रहा है. 

इस लिए शनिवार को खुल रहा है बाजार

भारतीय शेयर बाजार को कंट्रोल करने वाली संस्था सेबी (SEBI) ने शनिवार को 2 लाइव ट्रेडिंग सेशन इसलिए आयोजित किया है ताकि जैसे स्टॉक एक्सचेंज, क्लियरिंग हाउस, डिपॉजिटरी सिक्योरिटीज जैसे सभी प्लेटफार्म इमरजेंसी सिचुएशन में ट्रेडिंग के लिए तैयार रहे.

इसको और भी सरल तरीके से समझें तो मान लीजिए कभी अगर शेयर मार्केट में सर्वर क्रैश होता है उन परिस्थितियों में भी ट्रेडिंग पर कोई प्रभाव न पड़े इसलिए शनिवार को दो लाइव सेशन का आयोजन किया जा रहा है.

दो सेशन में होगी ट्रेडिंग

शनिवार को होने वाले स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन में दो सेशन का आयोजन होगा. पहला सेशन 9 बजकर 15 मिनट से लेकर 10 बजे तक रहेगा. इस सेशन की प्री-ओपनिंग सुबह 9 बजे होगी. दूसरा लाइव ट्रेडिंग सेशन 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट होगा. इस सेशन की प्री ओपनिंग 11 बजकर 15 मिनट पर होगी.  

शनिवार को आयोजित होने वाले स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में निवेशक इंट्रा डे की ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे. ट्रेडिंग प्लेटफार्म जिरोधा ने शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में वायलूम कम होने की आशंका जताई है. ऐसे में ऑटो स्क्वायर ऑफ में निवेशकों को घाटा हो सकता है.

अगर आप एक निवेशक हैं तो शनिवार के स्पेशल सेशन में ट्रेडिंग करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें ले. क्योंकि इस स्पेशल सेशन में बहुत सी चीजें बंद रहेंगी. इसलिए निवेश करने से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *