Sat. Feb 24th, 2024

अमृत भारत एक्सप्रेस में मिलेगी खास सुविधाएं, लेटेस्ट फैसिलिटी से लैस है ये ट्रेन 

Amrit Bharat express

Amrit Bharat Express route: आम लोगों को वर्ल्डक्लास रेल सफर का आनंद देने के लिए बनाई गई वंदे साधारण एक्सप्रेस अब चलने को तैयार है. इसे अब अमृत भारत एक्सप्रेस के नाम से जाना जाएगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस की तर्ज पर बनाई गई वंदे साधारण ट्रेन अब अमृत भारत एक्सप्रेस कहलाएगी. वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन ने भारतीयों के सफर को शानदार और तेज बनाने का काम किया है. अब बारी अमृत भारत एक्सप्रेस की है इसे देश के कामगार और श्रमिकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो कि स्लीपर क्लास में सफर करते हैं. अब उन्हें कम पैसे में वंदे भारत के सफर का आनंद मिल सकेगा. बताया जा रहा कि अमृत भारत एक्सप्रेस का किराया सामान्य ट्रेनों से सिर्फ 15 फीसद ज्यादा होगा. 

क्या खास है इस ट्रेन में 

Amrit Bharat express

देश की पहली अमृत भारत ट्रेन यात्रा के लिए तैयार है. इस पुश-पुल ट्रेन का ट्रायल पूरा हो चुका है. वंदे भारत और ईएमयू ट्रेन इसी पुश-पुल तकनीक की मदद से तेजी से स्‍पीड पकड़ लेती हैं. रेलवे अधिकारियों के अनुसार 22 कोच की यह ट्रेन राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत की तर्ज पर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकेगी. अमृत भारत तेजी से पिकअप ले सकेगी. केसरिया रंग की इस ट्रेन का इंजन वंदे भारत जैसा होगा. कोच की खिड़की के ऊपर और नीचे केसरिया रंग की पट्टी होगी. इसमें सिर्फ स्लीपर और जनरल श्रेणी के ही कोच होंगे.

कहां-कहां चलेगी ये ट्रेन  

जानकारी के मुताबिक, देश की पहली अमृत भारत दो रूट पर शुरू होगी. इन ट्रेनों को उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, झारखंड, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के लिए प्रमुख तौर पर चलाया जाएगा. साथ ही दक्षिण के राज्यों को भी इसकी सुविधा मिल सकेगी.

वंदे भारत से कितनी अलग है यह ट्रेन 

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन वंदे भारत से कई मायनों में अलग होगी. इसे 800 किमी से लंबी दूरी की यात्राओं में इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही इसे दिन-रात की यात्राओं के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. वंदे भारत में लेटने की व्यवस्था न होने की वजह से यह सुविधाएं नहीं हैं. इसमें 12 स्लीपर और 8 अनरिजर्व कोच होंगे. साथ ही 2 कोच लगेज के लिए होंगे. इसमें 1800 यात्री सफर कर सकेंगे. ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, सेंसर वाले नल, बायो वैक्यूम टॉयलेट, हर सीट पर चार्जर, मॉडर्न स्विच और पंखे एवं यात्रियों को सूचना देने वाला सिस्टम लगा होगा. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *