(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

Shark Tank India Season 3: ‘आपकी योजना ‘आत्मघाती’ है’, आखिर क्यों शार्क टैंक इंडिया में अनुपम मित्तल ने कहा ऐसा?

Shark Tank India Season 3: शो के जज अनुपम मित्तल ने पिचर्स से कहा कि आप जिस इंडस्ट्री में हैं वह बहुत बड़ी है और आप एक सीमा से ज्यादा इममें कमाई नहीं कर पाएंगे. इसलिए मैं आपको कोई ऑफर नहीं दे सकता.

शार्क टैंक इंडिया सीजन 3 के हालिया एपिसोड में कोलकाता स्थित एक मल्टी-ब्रांड क्लाउड किचन, ईटवर्स (EatVerse) के फाउंडर्स ने उस समय जजों को सकते में डाल दिया जब उन्होंने अपनी कंपनी के 1 प्रतिशत इक्विटी शेयर्स के बदले जजों से 1 करोड़ रुपए देने की बात कही.

ईटवर्स (EatVerse) कोलकाता की एक नामी कंपनी हैं. पूरे शहर में उसका एक मजबूत कस्टुमर बेस है लेकिन कंपनी के फाउंडर्स ने कहा कि वे पूरे भारत में अपना व्यापार फैलाना चाहते हैं. उनकी इस बात को सुनकर शो के एक जज अनुपम मित्तल ने चौकते हुए उनकी इस इच्छा को चुनौती दे डाली. अनुपम मित्तल ने कहा कि जिस फूड इंडस्ट्री में वे शामिल हैं वह बहुत बड़ी है और एक सीमा से ज्यादा उसका आगे बढ़ना बेहद कठिन है.

‘स्वीगी और जोमैटो इस फील्ड के राजा हैं’

मित्तल ने कंपनी के मालिकों से कहा, ‘आप जिस फूड डिलेवरी और क्लाउड किचेन इंडस्ट्री की बात कर रहे हैं. यह एक सह (Sub Industry) उद्योग है और सबसे बड़ी बात ये हैं कि स्वीगी और जोमैटो इस फील्ड के राजा हैं. वे दोनों गेटकीपर हैं. ऐसे में आपकी कमाई केवल दो ही शर्तों पर हो सकती है. पहला कि वे  (स्वीगी और जोमैटो) आपको इस ऐसा करने दें, लेकिन वे चैरिटी करने के लिए नहीं बैठे हैं और दूसरा ये कि ग्राहक आपके खाने को खाने के लिए मरे जा रहे हों लेकिन फिलहाल इसका कोई सबूत नहीं है. इसलिए आप 5-6 प्रतिशत से ज्यादा वृद्धि नहीं कर सकते.’

आपकी योजना ‘आत्मघाती’ है

उन्होंने कहा कि जोमैटो और स्वीगी जैसे दिग्गज आपको इस कारोबार में चुनौती देने के लिए खड़े हुए हैं और आपके पास इस बात का भी सबूत नहीं है कि लोग आपके खाने को कितना पसंद कर रहे हैं. उन्होंने कंपनी के फाउंडरों से कहा कि ऐसे में आपकी अपने कारोबार को पूरे भारत में बढ़ाने की योजना ‘आत्मघाती’ है. इसके बाद उन्होंने कंपनी में निवेश करने से मना कर दिया.

‘आप 30-40 करोड़ से ऊपर नहीं जा सकते’

अनुपम ने आगे कहा, ‘आप थोड़ा खोए हुए हैं. मुझे लगता है कि आप अपना बिजनेस केवल 30 से 40 करोड़ तक ही बढ़ा सकते हैं लेकिन इससे परे नए क्षेत्र में जाना आपके लिए एक बड़ा जोखिम होगा. आप अभी तक वहां नहीं गए हैं और 1 करोड़ रुपए के साथ यह आत्मघाती है और इसलिए मैं बाहर हूं.’ इसके बाद कंपनी के फाउंडर बिना कोई डील पक्की किये वहां से चले गए.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *