Sat. Feb 24th, 2024

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दिया खास मैसेज, Google ने भी बनाया ख़ास डूडल

PM modi

Republic Day 2024 Parade Live Streaming: 26 जनवरी के दिन देश का संविधान लागू हुआ था, इसलिए इस दिन को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है. 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है, वहीं गूगल ने भी गणतंत्र दिवस का खास डूडल तैयार किया है.

प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

आज पूरा भारत अपना 75 वां गणतंत्र दिवस (Gantantra Diwas 2024) मना रहा है.  75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके  पर ट्विटस (एक्स) पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘देश के अपने समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद.’ दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आयोजित मुख्य समारोह में परेड को लेकर राजधानी में खास तैयारी की गई है। राजधानी दिल्ली छावनी में तब्दील हो चुकी है और चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।

शंख नगाड़े की ध्वनि से होगी शुरुआत

भारत आज 75वां गणतंत्र दिवस (75th Republic Day) मना रहा है. इस मौके पर दिल्‍ली के कर्तव्‍यपथ पर खास कार्यक्रम होगा जो करीब 90 मिनट का है. इस बार ये समारोह कई मायनों में खास माना जा रहा है. परेड की शुरुआत मिलिट्री बैंड की बजाय शंख नगाड़े की ध्वनि से हुई थी. परेड महिला केंद्रित होगी, जिसकी शुरुआत 100 महिला कलाकार भारतीय वाद्ययंत्रोंं के साथ करेंगी.इस बार 26 जनवरी की परेड में भारतीय नौसेना, थल और वायुसेना की ताकत से रूबरू होने का मौका मिलेगा. दुनियाभर के ताकतवर देशों में भारत को गिना जाता है.

90 मिनट चलेगी परेड

बता दें कि भारत में गणतंत्र दिवस की परेड खास आकर्षण होती है. इस बार गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और लगभग 90 मिनट तक चलेगी. गणतंत्र दिवस समारोह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहुंचने के साथ शुरू होगा, जहां वह पुष्पांजलि अर्पित करके शहीद नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगे. देश के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Chief Guest French President Emmanuel Macron) मुख्य अतिथि हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने 75वें गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X पर एक पोस्‍ट लिखा है. उन्‍होंने लिखा ‘देश के अपने समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। जय हिंद!’ इसके अलावा पीएम ने पद्म पुरस्कार प्राप्‍त करने वाले लोगों को भी बधाई दी है. पीएम ने लिखा ‘उन सभी को बधाई जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. भारत विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को महत्व देता है. ये लोग आगे भी इसी तरह अपने असाधारण कार्यों से लोगों को प्रेरित करते रहें.’

गूगल ने बनाया खास डूडल

गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल की ओर से भी खास डूडल बनाया गया है. गूगल ने डूडल में गणतंत्र दिवस परेड को चित्रित किया है. इस डूडल में तीन अलग-अलग स्क्रीन्स पर परेड को दिखाया गया है जिसमें एक ब्‍लैक एंड व्‍हाइट टेलीविजन से लेकर एक रंगीन टीवी और मोबाइल फोन तक शामिल किया गया है.

वायरल हो रही पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति की सैलफी 

इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हैं। 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *