Fri. Feb 23rd, 2024

Republic Day 2024: ‘फ्रांस ने कहा थैंक यू इंडिया’, किंग चार्ल्स III ने भी दी बधाई

Republic Day 2024 Celebration: देश के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि रहे. साथ ही किंग चार्ल्स तृतीय ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को चिट्ठी लिखकर देश को बधाई दी.

गणतंत्र दिवस 2024 के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस मौके पर उन्होंने भारत का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि ये फ्रांस के लिए बहुत ही सम्मान की बात है. इससे पहले वो कर्तव्य पथ पर हुए इस भव्य कार्यक्रम के गवाह बने.

परेड के बाद उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “ये फ्रांस के लिए बड़े ही सम्मान की बात. धन्यवाद भारत.” गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेने के लिए इमैनुएल मैक्रों के साथ फ्रांस की मार्चिंग टीम और बैंड ग्रुप भी साथ आया. ये छठा मौका था जब कोई फ्रांस का नेता इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए भारत आया.

इससे पहले भारत दौरे के पहले दिन वो जयपुर में रहे. इसके बाद दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उन्होंने गणतंत्र दिवस की परेड और झांकियां देखीं.

किंग चार्ल्स III राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखी चिट्ठी

इसके अलावा यूनाइटेड किंगडम के राजा चार्ल्स तृतीय ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक चिट्ठी लिखकर बधाई दी. उन्होंने कहा, “आपके राष्ट्रीय दिवस के विशेष अवसर पर मैं और मेरी पत्नी महामहिम और भारत गणराज्य के लोगों को हार्दिक बधाई देना चाहते हैं.”

जी20 के सफल आयोजन की भी दी बधाई

इसके अलावा किंग चार्ल्स ने कहा, “मैं पिछले साल जी20 की सफल अध्यक्षता के लिए भी आपको बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं कि हमारे देश दुनिया की सबसे गंभीर वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलक काम करना जारी रखेंगे. मैं साल के अंत में समाओ में सभी कॉमनवेल्थ सदस्यों के एक साथ आने की आशा करता हूं. मैं और मेरी पत्नी इस मौके पर आपको और भारत के लोगों को आने वाले साल के लिए भी शुभकामनाएं देना चाहते हैं.”

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *