(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

RBI की बड़ी कार्रवाई- कार्ड नेटवर्क के जरिये पेमेंट लेने पर रोक

RBI bans payment through card network: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कार्ड नेटवर्क के गैरकानूनी लेनदेन पर रोक लगा दी है. कार्ड से पेमेंट लेने की छूट नहीं होने के बावजूद इंटरमीडियरीज के जरिये पेमेंट लेने पर रोक लगाई गई है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कार्ड नेटवर्क के गैरकानूनी लेनदेन पर रोक लगा दी है. कार्ड से पेमेंट लेने की छूट नहीं होने के बावजूद इंटरमीडियरीज के जरिये पेमेंट लेने पर रोक लगाई गई है. आरबीआई के अनुसार पेमेंट इंटरमीडियरीज कॉरपोरेट्स से उनके कमर्शियल पेंमेंट के लिए कार्ड से पेमेंट स्वीकार कर रहा था और फिर नॉन-कार्ड एक्सेप्टिंग करने वाले प्राप्तकर्ताओं को IMPS/RTGS/NEFT के माध्यम से फंड्स भेज रहा था. रेगुलेटर ने यह भी स्पष्ट किया कि बिजनेस क्रेडिट कार्ड के नॉमर्ल इस्तेमाल के संबंध में कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

कहा गया है कि एक कार्ड नेटवर्क ने इंटरमीडियरीज के साथ करार किया था और इंटरमीडियरीज कॉरपोरेट से कार्ड पेमेंट लेती थी. इंटरमीडियरीज उस कंपनी को फंड ट्रांसफर देती थी, जिसे कार्ड पेमेंट लेने की छूट नहीं थी. हालांकि आरबीआई ने कार्ड नेटवर्क का नाम नहीं बताया है.

इन नियमों का किया उल्लंघन

RBI ने इसमें पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम (PSS) एक्ट 2007 का उल्लंघन पाया. RBI ने जांच में पाया कि इंटरमीडियरीज ने मोटी रकम ऐसे अकाउंट में ली, जिसे PSS एक्ट से मान्यता नहीं थी. इस पूरे ट्रांजेक्शन में नो योर कस्टमर (KYC) के नियमों का उल्लंघन किया गया.

एक रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले आरबीआई ने कार्ड नेटवर्क – वीजा और मास्टरकार्ड को एक रेगुलेटरी नोट जारी किया था, जिसमें कमर्शियल और बिजनेस पेमेंट में बिजनेस पेमेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर (BPSPs) की भूमिका के बारे में जानकारी मांगी गई थी.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *