Sat. Feb 24th, 2024

RBI Loan News: लोन को लेकर RBI ने लिया फैसला, जानिए सस्ते लोन को लेकर क्या हुआ एलान 

RBI

RBI Loan News: 8 फरवरी 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कई बड़े एलान किए गए. इनमें से एक रेपो रेट (Repo Rate) भी है जिसका असर आपके लोन पर पड़ेगा.

6 फरवरी 2024 को शुरू हुई भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक कमेटी (Monetary Policy) की बैठक खत्म हो चुकी है. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने इस बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी भी दे दी है. शक्तिकांत दास ने बताया कि इस बार भी ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया है. रेपो रेट अब भी 6.5 फीसदी पर बरकरार है. मालूम हो कि साल 2024 में RBI क्रेडिट पॉलिसी के लिए यह पहली बैठक है.

आपके लोन पर क्या होगा असर?

रेपो रेट का सीधा असर लोन की ईएमआई पर पड़ता है. अगर रेपो रेट बढ़ती है तो लोन की किस्त भी बढ़ जाती है, वहीं रेपो रेट के कम होने से लोन की किस्त कम हो जाती है. इस बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसलिए सस्ते लोन के लिए आपको अभी और इंतजार करना होगा.

मालूम हो कि जिस तरह आप अपनी जरूरतों के लिए बैंकों से लोन लेते हैं, उसी तरह बैंक अपनी जरूरतों के लिए रिजर्व बैंक से लोन लेते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक जिस ब्‍याज दर पर बैंकों को लोन देता है, उसे रेपो रेट कहा जाता है. आरबीआई जब रेपो रेट कम करता है तब ज्यादातर बैंक भी लोन सस्ता कर देते हैं. यानी रेपो रेट कम होने का सीधा फायदा लोन ग्राहकों को मिलता है. लेकिन अगर रेपो रेट बढ़ता है तो बैंक भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर देते हैं. यानी आपके लोन की ईएमआई बढ़ जाती है.

मौजूदा ब्याज दरें

क्रेडिट पॉलिसी फैसले का एलान करते हुए RBI गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक भरोसा, स्थिरता और आर्थिक प्रगति का संकेत है. 6 में से 5 मेंबर्स ने दरों में बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है. रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर बरकरार है. MSF रेट और बैंक रेट 6.75 फीसदी पर स्थिर है. जबकि, SDF रेट 6.25 फीसदी पर बरकरार है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *