Sat. Feb 24th, 2024

Railway Bharti 2024: भारतीय रेलवे में बिना परीक्षा पाएं नौकरी, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

Get a job in Indian Railways without examinationIndian Railways

Railway Bharti 2024: रेलवे में अपरेंटिस के 3 हजार से ज्यादा पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक है. उम्मीदवार 14 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन पत्र वैध नहीं माने जायेंगे। चयन योग्यता के आधार पर होगा.

हाईस्कूल पास और आईटीआई कर चुके युवाओं के लिए भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका आया है। वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे ने 3 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. उम्मीदवार इस पद के लिए 14 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर 2023 से शुरू होगी. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यूसीआर। Indianrailways.gov.in के माध्यम से जमा करना होगा।

रेलवे ने अपरेंटिस के कुल 3015 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये सभी पद अलग-अलग डिविजन में भरे जाएंगे। जेबीपी डिवीजन में 1164 पद, बीपीएल सब डिवीजन में 603 पद, कोटा डिवीजन में 853 पद, सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल में 170 पद, डब्ल्यूआरएस कोटा में 196 पद और मुख्यालय/जेबीपी में कुल 29 पद भरे जाएंगे।

आवेदन हेतु पात्रता

इस पद के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों के पास संबंधित ट्रैक में आईटीआई की डिग्री भी होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार आयु में छूट के पात्र होंगे। अतिरिक्त पात्रता और आयु सीमा की जानकारी के लिए उम्मीदवार भर्ती अधिसूचना देख सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट wcr. Indianrailways.gov.in होम पेज पर जाएं

ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें

पंजीकरण फॉर्म भरें और आवेदन शुरू करें

सभी विवरण भरें और दस्तावेज़ अपलोड करें

आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें

चयन कैसे होगा?

अप्रेंटिस के इस पद पर सभी आवेदकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। 10वीं और आईटीआई में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी और उसी के अनुसार चयन किया जाएगा।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *