पत्रकार हितों की रक्षा करना हमारा कर्त्तव्य: श्रमजीवी पत्रकार यूनियन

पत्रकार हितों की रक्षा करना हमारा कर्त्तव्य: श्रमजीवी पत्रकार यूनियन

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तर प्रदेश (डब्ल्यूजेयूयूपी) की बैठक में बोले प्रदेश महामंत्री शिवप्रकाश गौड़

संवाददाता प्यारेलाल यादव

वाराणसी: श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तर प्रदेश की मजबूती के लिए सभी पदाधिकारी और सदस्य एकजुट होकर काम करें। पत्रकारों के हित के लिए यूनियन हमेशा तत्पर रहा है और रहेगा। उक्त बातें यूनियन के प्रदेश महामंत्री शिवप्रकाश गौड़ ने बतौर मुख्य अतिथि चौकाघाट स्थित एक लॉन में शनिवार को आयोजित एक बैठक के दौरान कही। श्री गौड़ ने यूनियन के नियम के साथ कार्यप्रणाली को विस्तार से चर्चा की।

पत्रकार यूनियन

उन्होंने बताया कि श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तर प्रदेश एकमात्र ऐसा संगठन है जिसकी वेबसाइट है और जो राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तर पर कार्य करती है। संगठन से जुड़े लोगों की आवाज अगर जनपदीय स्तर पर नहीं सुनी जाती है तो उसे यूनियन की सहायता से राष्ट्रीय स्तर पर उठाया जाता है, जिससे न्याय जरूर मिलता है। श्रमजीवी पत्रकार यूनियन को विस्तारित व संगठित करने के प्रयास के तहत सदस्यों से भी बातचीत की गई।

बैठक में अध्यक्ष अमन विश्वकर्मा ने पत्रकारों की सुरक्षा के साथ-साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में आ रही दिक्कतों को दूर करने हेतु सामूहिक प्रयास करने पर बल दिया। कहा कि पत्रकारों को एकजुट होकर न्याय के लिए हर स्तर से संघर्ष करना होगा। केवल धरना-प्रदर्शन के माध्यम से दबाव बनाकर कुछ काम निकलवाने से किसी भी संगठन का उद्देश्य पूरा नहीं हो सकता।

पत्रकारों को न्याय दिलाने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए यह जरूरी है कि धरना-प्रदर्शन से अलग होकर कानूनी रूप से भी संघर्ष किया जाए। इसके लिए सभी को अपने अधिकारों को जानना अति आवश्यक है।वहीं वरिष्ठ पत्रकार डॉक्टर दिलीप सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता करना एक चुनौती भरा कार्य बन गया है। नैतिकतावादी पत्रकारों को कार्य करने में अनेकों प्रकार की कठिनाइयां आ रही हैं। ऐसे में संगठन एक मजबूत ढांचे का कार्य करता है।

वरिष्ठ पत्रकार करुणापति तिवारी ने कहा कि श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तर प्रदेश पत्रकार हित में जिस जुझारुपन से कार्य कर रहा है वह काबिल-ए-तारीफ है। हमें बड़े-छोटे बैनर से मतलब नहीं, हमारा पेशा पत्रकारिता है, जो हमें एक साथ जोड़े रहती है। इसलिए हम श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तर प्रदेश के माध्यम से संगठित रहें ताकि कोई हमें हानि न पहुंचा सके।

उन्होंने कहा कि अपने ऊपर लगने वाले आक्षेपों से भयभीत न होकर अपना कार्य निष्ठापूर्वक करना चाहिए। संगठन प्रत्येक सदस्य के साथ मजबूती से सदैव खड़ा था, खड़ा है और खड़ा रहेगा।बैठक के बाद प्रदेश महामंत्री शिवप्रकाश गौड़ ने पदाधिकारी और सदस्यों को आई कार्ड भी वितरित किया। जिनमें उपाध्यक्ष विनोद तिवारी व पवन चक्रवाल, महामंत्री प्यारेलाल यादव, मंत्री आलोक गुप्ता व मनोज कुमार गुप्ता, कोषाध्यक्ष मोनेश श्रीवास्तव सहित कार्यकारिणी में मयंक कुमार, राजकुमार यादव, विकास कुमार चक्रवाल, संदीप कुमार चौहान, अशोक कुमार यादव को यूनियन की जिम्मेदारी दी गई।

इस दौरान आनंद कश्यप, अश्वनी कुमार मौय, मनोज कुमार, संतोष श्रीवास्तव, राजकुमार सिंह कुशवाहा, कैलाश विश्वकर्मा, संतोष विश्वकर्मा, सत्यप्रकाश सिंह चौहान, सनी विश्वकर्मा, विजय प्रजापति,राहुल सेठ, संजीव यादव आदि सदस्यगण सहित पत्रकारबंधु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *