15f0f5fa6ea8bd29359d5dc90b2f15fa original

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आएंगे दिसंबर में भारत दौरे पर, रूस से भारत आना शुरू S-400 Missile

रूस (Ruse) ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम S-400 को भारत में पहुंचाना शुरू कर दिया है. ये सप्लाई योजना के मुताबिक हो रही है. दुबई एयरशो से पहले फेडरल सर्विस फॉर मिलिट्री टेक्निकल कोऑपरेशन (FSMTC) के डायरेक्टर दिमित्री शुगेव ने स्पुतनिक को यह जानकारी दी. दिसंबर में रूस के राष्ट्रपित व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान रूस, S-400 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम की पहली खेप पहुंचाएगा. हालांकि, भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अभी मिसाइल सिस्टम S-400 की सप्लाई की पुष्टि नहीं की है.  

FSMTC के डायरेक्टर दिमित्री शुगेव (Director Dimitri Sugave) ने कहा, ‘भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की सप्लाई शुरू हो चुकी है और समय पर पहुंचाई जा रही है.’ एस-400 पहले ही चीन और तुर्की में इस्तेमाल हो रही है. भारत ने 2018 में रूस से 5.2 अरब डॉलर में एस-400 की सप्लाई को लेकर एक डील की थी. यह भारतीय वायु सेना के रक्षा ग्रिड का मुख्य स्तंभ होगा. अगस्त महीने में रूस के हथियार निर्यातक रोसोबोरोनएक्सपोर्ट (Rosoboronexport) के प्रमुख अलेक्जेंडर मिखेव ने स्पुतनिक को बताया था कि मध्य पूर्व, एशिया-प्रशांत क्षेत्र और अफ्रीका के सात देशों के साथ एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की सप्लाई को लेकर बातचीत चल रही है. 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दिसंबर के पहले हफ्ते में भारत के दौरे पर आ सकते हैं. दोनों देशों के बीच सालाना शिखर सम्मेलन की संभावित तारीख 6 दिसंबर है. पुतिन के भारत दौरे पर कई समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. यह दौरा तब हो रहा है जब एयर डिफेंस सिस्टम S-400 की पहली खेप इस साल के अंत तक भारत पहुंचेगी. 2021 में पुतिन की यह दूसरी विदेश यात्रा होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *