(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

बेट द्वारका मंदिर में पूजा और दर्शन करेंगे पीएम मोदी, देश को मिलेगी पांच नए एम्स की सौगात

PM modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को गुजरात में 52,250 करोड़ रुपए से अधिक राशि की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे अथवा उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की शनिवार को एक विज्ञप्ति के अनुसार मोदी 24-25 फरवरी को गुजरात के दौरे पर हैं। उनके द्वारा रविवार जिन परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन होना है वे स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं। 

इस दौरे में मोदी ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का समर्पण करेंगे। यह 2.32 किलोमीटर लंबार सेतु 980 करोड़ रुपए की लागत से बना है और भारत का सबसे लंबा केबल सेतु है। सुदर्शन सेतु एक अद्वितीय डिजाइन को प्रदर्शित करता है, जिसमें दोनों तरफ श्रीमछ्वगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण की छवियों से सुसज्जित एक पैदलपथ है। इसमें पैदलपथ के ऊपरी हिस्से पर सौर पैनल भी स्थापित किए गए हैं, जिससे एक मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है।

पीएम मोदी नई मुंद्रा-पानीपत पाइपलाइन परियोजना की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राजकोट, बठिंडा, रायबरेली, कल्याणी और मंगलागिरी को एम्स समर्पित करेंगे तथा 200 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मोदी कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की 21 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह नई मुंद्रा-पानीपत पाइपलाइन परियोजना की आधारशिला रखेंगे। 

पीएम मोदी सुबह बेट द्वारका मंदिर में पूजा और दर्शन करेंगे

प्रधानमंत्री 25 फरवरी को प्रात: 7:45 बजे बेट द्वारका मंदिर में पूजा और दर्शन करेंगे। पूजा के बाद सुबह 8:25 बजे सुदर्शन सेतु का दौरा करेंगे। इसके बाद वह सुबह साढ़े नौ बजे द्वारकाधीश मंदिर जाएंगे। दोपहर लगभग एक बजे मोदी द्वारका में 4150 करोड़ रुपए से अधिक राशि की बहु विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

इसके बाद साढ़े तीन बजे प्रधानमंत्री राजकोट में नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राजकोट जाएंगे और 4:30 बजेराजकोट के रेसकोर्स मैदान में कार्यक्रम के दौरान 48,100 करोड़ रुपए से अधिक राशि की कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। इनमें वाडिनार में पाइपलाइन परियोजना की आधार शिला ,राजकोट-ओखा, राजकोट-जेतलसर-सोमनाथ और जेतलसर-वांसजालिया रेल विद्युतीकरण परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करने, राष्ट्रीय राजमार्ग-927डी के धोराजी-जामकंडोर्ना-कलावड खंड के चौड़ीकरण की आधारशिला रखने, जामनगर में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र; सिक्का थर्मल पावर स्टेशन, जामनगर में फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी) प्रणाली की स्थापना के काम शामिल है। 

मोदी राजकोट से ही देश में उच्चतम स्तर की स्वास्थ्य देखभाल की सुविधाओं को मजबूत बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलागिरि (आंध्र प्रदेश) में पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री 23 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 11,500 करोड़ रुपए से अधिक राशि के 200 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल अवसंरचना परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *