Fri. Feb 23rd, 2024

PM मोदी के हाथों होगा वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन, विश्व के दिग्गज नेता रहेंगे उपस्थित 

PM modi

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के 10वें संस्करण का उद्घाटन करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे.

प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के 10वें संस्करण का उद्घाटन करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे. पीएम मोदी का स्वागत गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल, गुजरात बीजेपी प्रमुख सीआर पाटिल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने किया.

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन का थीम ‘भविष्य का प्रवेश द्वार’

10 से 12 जनवरी तक आयोजित वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए इस वर्ष की थीम ‘भविष्य का प्रवेश द्वार’ है, और यह कार्यक्रम “सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में वाइब्रेंट गुजरात के 20 साल” का जश्न मनाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि निवेशक शिखर सम्मेलन में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान सहित कई विश्व नेता भाग लेंगे. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पोस्ट पर लिखा “थोड़ी देर पहले अहमदाबाद में उतरा हूं. अगले दो दिनों में वाइब्रेंट गुजरात समिट और संबंधित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. यह बेहद खुशी की बात है कि इस शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के विभिन्न नेता हमारे साथ शामिल होंगे. मेरे भाई का आगमन एचएच मोहम्मद बिनजायद बहुत खास है. वाइब्रेंट गुजरात समिट के साथ मेरा बहुत करीबी जुड़ाव है और मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि इस मंच ने गुजरात के विकास में कैसे योगदान दिया है और कई लोगों के लिए अवसर पैदा किए हैं.”

गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का PM मोदी करेंगे उद्घाटन 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पोस्ट में कहा कि 10वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए अहमदाबाद पहुंचने पर तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्ता का गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने स्वागत किया. अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी 10 जनवरी को प्रधानमंत्री गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन करेंगे और विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे, इसके बाद शीर्ष वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे. 

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण 

समिट की शुरुआत 2003 में मोदी के नेतृत्व में हुई थी जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे. वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण 10 से 12 जनवरी 2024 तक गांधीनगर, गुजरात में आयोजित किया जा रहा है. इसकी थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ है. शिखर सम्मेलन का यह दसवां संस्करण “सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में जीवंत गुजरात के 20 वर्षों” का जश्न मनाएगा. इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं. इसके अलावा उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात मंच का उपयोग करेगा. 

शिखर सम्मेलन में इन सेक्टर में विशेष फोकस 

शिखर सम्मेलन उद्योग, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक गतिशीलता और नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर संक्रमण जैसे विश्व स्तर पर प्रासंगिक विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा. वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में कंपनियां विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी. ई-मोबिलिटी, स्टार्ट-अप, एमएसएमई, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन एनर्जी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रेड शो के कुछ फोकस सेक्टर हैं. शिखर सम्मेलन विश्व स्तर पर प्रासंगिक विषयों पर विभिन्न कार्यक्रमों और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से बने उत्पादों की विशेषता वाले एक व्यापार शो की मेजबानी करेगा. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *