(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, शुरू होगा न्याय सहायक कार्यक्रम , मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर राज्य अरूणाचल प्रदेश की यात्रा पर शनिवार को पहुंचेंगे और इस दौरान वह सेला सुरंग राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मोदी ईटानगर में‘विकसित भारत विकसित उत्तर पूर्व’कार्यक्रम में भाग लेंगे और सेला सुरंग राष्ट्र को समर्पित करने के साथ लगभग 10,000 करोड़ रुपए की‘उन्नति’योजना शुरू करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में लगभग 55,600 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, समर्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

उधर, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पिछड़े वर्गों के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में शनिवार को बिहार में होने वाले एक सम्मेलन में भाग लेंगे। देशभर में ओबीसी मोर्चा द्वारा आयोजित किए जा रहे 10,000 ‘‘सामाजिक सम्मेलनों” के तहत यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।  

पीएम मोदी बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइपलाइन का करेंगे उद्घाटन 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को असम की यात्रा के दौरान बरौनी-गुवाहाटी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन (बीजीपीएल) का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना पूर्वोत्तर क्षेत्र को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ने का काम करेगी। इस पाइपलाइन को बिछाने वाली कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक ए के त्रिपाठी ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि यह पाइपलाइन स्वच्छ ऊर्जा का एक भरोसेमंद स्रोत प्रदान करेगी, आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देगी और क्षेत्र के लोगों के समग्र कल्याण को बढ़ाएगी। 

सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारियों का वेतन 17 प्रतिशत बढ़ेगा

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के वेतन में सालाना 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। नवंबर, 2022 से प्रभावी होने वाले इस फैसले से करीब आठ लाख बैंक कर्मचारी लाभान्वित होंगे। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और बैंक कर्मचारी संगठनों के बीच शुक्रवार को 17 प्रतिशत की वार्षिक वेतन वृद्धि पर सहमति बनी। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर सालाना 8,284 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। 

प्रधानमंत्री मोदी पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी का करेंगे दौरा 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को उत्तरी पश्चिम बंगाल की यात्रा करेंगे। इस माह यह उनकी तीसरी पश्चिम बंगाल यात्रा होगी। इस यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री सिलीगुड़ी में 4500 करोड़ रुपये से अधिक की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और भाजपा की एक रैली को संबोधित करेंगे। सिलीगुड़ी इस क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है। 

देश के 500 आकांक्षी ब्लॉक में नौ मार्च को शुरू होगा न्याय सहायक कार्यक्रम 

केंद्रीय कानून मंत्रालय शनिवार को राजस्थान के बीकानेर में ‘हमारा संविधान, हमारा सम्मान’ अभियान के तहत एक कार्यक्रम आयोजित करेगा जिसमें केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल और प्रधान न्यायधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ भी हिस्सा लेंगे। इसी कार्यक्रम के दौरान देश के 500 आकांक्षी ब्लॉक में न्याय सहायक कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी।

आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले एलपीजी कीमत में 100 रुपए की कटौती 

आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परिवारों पर वित्तीय बोझ कम करने के लिए शुक्रवार को रसोई गैस एलपीजी की कीमत 100 रुपए प्रति सिलेंडर घटाने की घोषणा की। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि शुक्रवार/शनिवार की आधी रात से राष्ट्रीय राजधानी में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत घटकर 803 रुपए प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर हो जाएगी। 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *