Sat. Feb 24th, 2024

‘वीर बाल दिवस’ के कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे PM मोदी, बंगाल के दौरे पर अमित शाह, जानें देश की खबरें 

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज सुबह 10:30 बजे नयी दिल्ली के भारत मंडपम में ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस अवसर पर श्री मोदी दिल्ली में युवाओं के मार्च-पास्ट को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इस दिन को चिह्नित करने के लिए, सरकार नागरिकों, विशेषकर छोटे बच्चों को साहिबजादों के अनुकरणीय साहस की कहानी के बारे में सूचित करने और शिक्षित करने के लिए पूरे देश में भागीदारी कार्यक्रम आयोजित कर रही है। साहिबजादों की जीवन कहानी और बलिदान का विवरण देने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में प्रदर्शित की जाएगी।

अमित शाह आज दो दिवसीय दौरे पर बंगाल जाएंगे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संगठनात्मक बैठकें आयोजित करने के लिए पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। भाजपा के सूत्रों ने बताया कि श्री शाह आज सोमवार रात यहां पहुंच सकते हैं। केंद्रीय मंत्री मंगलवार सुबह करीब 10 से 11 बजे के बीच सबसे पहले गुरुद्वारा जाएंगे और फिर न्यू टाउन लौटने से पहले दक्षिणी कोलकाता के कालीघाट मंदिर जाएंगे और प्रार्थना करेंगे।

वित्त मंत्री सीतारमण आज तमिलनाडु दौरे पर जाएंगी

नेशनल डेस्क : तमिलनाडु में बारिश से प्रभावित दक्षिणी जिलों में राहत एवं बचाव कार्यों को लेकर सत्तारूढ़ द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के साथ वाकयुद्ध के कुछ दिनों बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राज्य के थूथुकुडी जिले का दौरा करेंगी। यह जिला बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। केंद्रीय मंत्री के कार्यालय द्वारा एक्स पर साझा किए गए कार्यक्रम विवरण के अनुसार श्रीमती सीतारमण मंगलवार यानी 26 दिसंबर को बाढ़ प्रभावित थूथुकुडी का दौरा करेंगी। वह थूथुकुडी जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक करेंगी और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगी।

MP में 28 विधायकों ने ली मंत्रीपद की शपथ

पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय समेत 28 विधायकों को सोमवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व वाले मध्यप्रदेश मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। कुल 18 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि 10 अन्य ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली, जिनमें छह स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री शामिल हैं। यहां राजभवन में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने नए शामिल लोगों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नई कैबिनेट में 17 नए चेहरे शामिल हैं।

पंजाब और दिल्ली में कोल्ड वेव का अलर्ट जारी

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। कोहरे के कारण दृश्यता कम होने पर दिल्ली हवाईअड्डे ने यात्री परामर्श जारी की गई है।  दिल्ली समेत 6 राज्यों के एयरपोर्ट पर सोमवार सुबह 6 बजे कोहरे की वजह से जीरो विजिबिलिटी दर्ज की गई। इसके कारण कई फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं। दिल्ली एयरपोर्ट ने पैसेंजर्स को सलाह दी कि वे अपनी फ्लाइट्स की उड़ान कंफर्म करने के बाद ही एयरपोर्ट आएं। बता दें कि दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान भी घने कोहरे की चपेट में हैं।

सांसदों के निलंबन को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रही बीजेपी : खरगे

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सभापति जगदीप धनखड़ को लिखे एक पत्र में भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा है कि सत्तापक्ष ‘‘लोकतंत्र को कमजोर करने, संसदीय परंपराओं को नष्ट करने और संविधान का गला घोंटने” के लिए सांसदों के निलंबन को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रहा है। धनखड़ को लिखे जवाबी पत्र में खरगे ने यह भी कहा कि सभापति का पत्र ‘‘दुर्भाग्य से संसद के प्रति सरकार के निरंकुश और अहंकारी रवैये को उचित ठहराता है।”

राजस्थान में भाजपा की डबल इंजन सरकार

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेशाध्यक्ष सी.पी जोशी ने दावा करते हुए कहा है कि राजस्थान में भाजपा की डबल इंजन की सरकार है और अब करणपुर विधानसभा चुनाव में भी कमल खिलेगा। जोशी आज श्रीगंगानगर जिले के करणपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी दौरा कर भाजपा प्रत्याशी सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी के पक्ष में मतदान करने की अपील की। उन्होंने बूथ सम्मेलन और किसान संवाद कार्यक्रम को भी सम्बोधित किया और भाजपा जिला कार्यालय श्रीगंगानगर में पत्रकार से भी संवाद किया। 

करवा चौथ पर व्रत नहीं रखा तो पति ने कोर्ट में दी तलाक की अर्जी

एक पति ने कोर्ट में तलाक की अर्जी इसलिए लगाई क्योंकि उसकी पत्नी ने करवा चौथ का व्रत नहीं रखा था। इतना ही नहीं कोर्ट ने तलाक की अर्जी  मंजूर भी कर ली है। पति ने करवा चौथ का व्रत न रखने को पत्नी की क्रूरता बताया है। वहीं, कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि करवा चौथ पर व्रत रखना या न रखना व्यक्तिगत पसंद का मामला है। व्रत नहीं रखना किसी भी तरह की क्रूरता नहीं है न ही इस आधार पर शादी तोड़ी जा सकती है।

तेजी से फैल रहा भारत में कोरोना का नया वैरिएंट

देश में कोरोना का नया वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। अबतक कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के 63 मामले मिले है। जिसमें से महाराष्ट्र के ठाणे में 5 नए मामले दिखे। वहीं देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच 2023 के अंत में जेएन.1 उपस्वरूप ने चिंताएं एक बार फिर बढ़ा दी हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार ने इस पर नजर रखने के साथ ही जांच बढ़ाने की योजना बनाई है। त्योहारी सीजन के बीच कोविड मामलों में बढ़ोतरी के साथ नया खतरा मंडरा रहा है, ऐसे में दिल्ली में डॉक्टरों ने लोगों को मास्क पहनने, भीड़-भाड़ से बचने और स्वस्थ आहार लेने की सलाह दी है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *