(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

यूपी दौरे पर रहेंगे PM मोदी, आज होगा श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश की हलचल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के दौरे के दौरान लखनऊ में विभिन्न परियोजनाओं और संभल में कल्कि धाम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। सरकार द्वारा रविवार को जारी एक बयान के मुताबिक मोदी पूर्वाह्न करीब साढ़े 10 बजे संभल जिले में श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। वह श्री कल्कि धाम मंदिर के मॉडल का अनावरण करने के बाद एक सभा को भी संबोधित करेंगे। श्री कल्कि धाम का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

किसानों और सरकार के बीच चौथे दौर की वार्ता सकारात्मक रही

केंद्रीय मंत्री पीषूय गोयल ने किसान नेताओं के साथ वार्ता समाप्त होने के बाद रविवार देर रात कहा कि सरकार ने सहकारी समितियों एनसीसीएफ (भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ मर्यादित) और नाफेड (भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ) को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर दालें खरीदने के लिए किसानों के साथ पांच साल का समझौता करने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भारतीय कपास निगम (सीसीआई) द्वारा एमएसपी पर कपास की फसल खरीदने के लिए किसानों के साथ पांच साल का समझौता करने का प्रस्ताव दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट आज शरद पवार मामले की याचिका पर करेगा सुनवाई

उच्चतम न्यायालय अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट को असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) घोषित करने के निर्वाचन आयोग के आदेश को चुनौती देने वाली शरद पवार की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति सूर्यकांत, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की पीठ शरद पवार की याचिका पर सुनवाई कर सकती है। सोलह फरवरी को, शीर्ष अदालत ने याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने पर सहमति जताई थी। आयोग ने छह फरवरी को घोषणा की थी कि अजित पवार गुट ही असली राकांपा है।

संदेशखालि हिंसा की अदालत की निगरानी में जांच संबंधी याचिका पर आज सुनवाई

उच्चतम न्यायालय पश्चिम बंगाल के संदेशखालि गांव में हुई हिंसा की अदालत की निगरानी में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) या विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच कराने का अनुरोध करने वाली एक जनहित याचिका पर सोमवार को सुनवाई करने वाला है। न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना और न्यायमूर्ति ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह अधिवक्ता अलख आलोक श्रीवास्तव द्वारा दायर जनहित याचिका की सुनवाई करेंगे। याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए श्रीवास्तव द्वारा उल्लेख किये जाने पर शीर्ष अदालत इसकी सुनवाई करने को सहमत हो गई थी।

राहुल गांधी की न्याय यात्रा में आज शामिल होंगी प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ सोमवार को अपराह्न करीब तीन बजे अमेठी में प्रवेश करेगी। इस यात्रा में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा भी शामिल होंगी। पार्टी की जिला इकाई के एक पदाधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। कांग्रेस की अमेठी जिला इकाई के मीडिया संयोजक अनिल सिंह ने कहा, ‘‘राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राहुल गांधी का पहला स्वागत ककवा में होगा।” उन्होंने बताया,‘‘ यात्रा प्रतापगढ़ जिले के रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र से अमेठी की सीमा में प्रवेश करेगी।

राहुल गांधी और स्मृति ईरानी होंगे आमने-सामने

भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले अमेठी के पूर्व कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 19 फरवरी को एक बार फिर अमेठी में एक साथ मौजूद होंगे। ईरानी 19 फरवरी से अमेठी के चार दिवसीय दौरे पर आ रही हैं और संयोग से उसी दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत अमेठी पहुंच रहे हैं। ईरानी अपने भाषणों में राहुल गांधी और नेहरू गांधी परिवार की खुलकर आलोचना करती रही हैं। ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी सीट पर राहुल को पराजित किया था।

BJP के करीब आने की कोशिश में दक्षिण भारत की दो पार्टियां

आंध्र प्रदेश में एक साथ होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) और विपक्षी दल तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) राजनीतिक गठबंधन की संभावनाओं को तलाशने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संपर्क में हैं, हालांकि अभी तक इस बारे में कोई ठोस घोषणा नहीं की गई है। टीडीपी सुप्रीमो एवं पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने आठ फरवरी को देर रात नयी दिल्ली में वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की, जिसके बाद दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर लगाई जा रही अटकलें तेज हो गईं थीं।

अगर सोरेन ने भाजपा से हाथ मिलाया होता, वह जेल में नहीं होते

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि अगर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भाजपा से हाथ मिला लिया होता तो वह जेल में नहीं होते। केजरीवाल ने सोरेन की पत्नी कल्पना मुर्मू सोरेन से टेलीफोन पर बातचीत की, जिन्होंने उन्हें समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया। कल्पना सोरेन ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘आज मेरी दिल्ली के माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी से टेलीफोन पर बातचीत हुई। अरविंद जी को धन्यवाद कि ऐसे समय में वे झारखंडी योद्धा हेमंत जी और झामुमो परिवार के साथ खड़े हैं।”

देश ने तय किया, PM मोदी ही फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे

दिल्ली में बीजेपी की चल रही राष्ट्रीय अधिवेशन की बैठक का आज दूसरा दिन है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा, ‘इस अधिवेशन के बाद 2047 का भारत कैसा होगा इसका PM मोदी का संदेश लेकर हम हर चुनाव क्षेत्र में जाएंगे। पूरे देश में कही संशय नहीं है, देश ने तय किया है कि PM मोदी ही फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे।’ शाह ने कहा, ”75 साल में इस देश ने 17 लोकसभा चुनाव, 22 सरकारें, 15 प्रधानमंत्री देखें हैं। देश में जितनी सरकारें आईं सबने समयानुकूल विकास करने का काम किया लेकिन समग्रता से हर क्षेत्र का, हर व्यक्ति का विकास सिर्फ PM मोदी के 10 साल के कार्यकाल में हुआ है।”

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *