(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

PM Modi Qatar Visit:  दो दिन की यात्रा के लिए कतर के दोहा पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, भारत-कतर के रिश्तों को मिलेगा नया आयाम 

PM modi

PM Modi in Qatar: पीएम मोदी कतर में अमीर शेख तमीम के साथ करेंगे मुलाकात. जानिए क्या है इस दौरे का मकसद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (स्थानीय समय) को दो दिन की आधिकारिक यात्रा के लिए कतर के दोहा पहुंचे. कतर के विदेश मामलों के राज्य मंत्री सुल्तान बिन साद अल-मुराइखी ने प्रधानमंत्री मोदी का हवाई अड्डे पर स्वागत किया.

अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से मुलाकात करेंगे. इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के दौरान कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से मिले थे और द्विपक्षीय साझेदारी और कतर में रहने वाले “भारतीय समुदाय की भलाई” पर चर्चा की थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंजीर जायसवाल ने ट्विटर पर लिखा, “कतर के साथ ऐतिहासिक और गहरे संबंधों को गति देने के लिए प्रधानमंत्री दोहा की यात्रा पर पहुंचे. द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत बनाने पर कतर के नेतृत्व के साथ व्यापक चर्चा होगी.”

अपने प्रस्थान से पहले, 13 फरवरी को, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “कतर में, मैं महामहिम शेख तमीम बिन हमाद अल थानी, अमीर से मिलने के लिए उत्सुक हूं, जिनके नेतृत्व में कतर जबरदस्त वृद्धि और परिवर्तन का गवाह बना हुआ है. मैं कतर में अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं.”

गौरतलब है कि भारत और कतर के बीच गहरे और दोस्ताना संबंध हैं. भारत और कतर के बीच उच्च-स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान, दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार और निवेश सहित सभी क्षेत्रों में संबंध लगातार गहराते जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की कतर यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अगस्त 2022 से लगभग 18 महीनों तक कतर में हिरासत में लिए गए आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की रिहाई के बाद एक राजनयिक जीत के बाद हुई है.

आठ पूर्व भारतीय नौसेना के लोगों को जासूसी के आरोप में हिरासत में लिया गया था, उन्हें कतर ने सोमवार को रिहा कर दिया था. उन्होंने महीनों की कैद के बाद स्वदेश लौटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की, उन्होंने कहा कि अगर उनकी रिहाई के लिए पीएम के आदेश पर निरंतर राजनयिक प्रयास नहीं किए गए होते तो उन्हें रिहा नहीं किया जाता.

पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के बाद कतर पहुंचे हैं. उन्होंने यूएई में कई कार्यक्रमों में भाग लिया था. पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी किया. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *