(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

PM मोदी ने दिखाई देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो को हरी झंडी, छात्रों संग की सवारी

Under Water Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता पहुंचे हैं. उन्होंने यहां भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का उद्घाटन किया. ये प्रोजेक्ट देश के बुनियादी ढांचे के विकास को प्रदर्शित करने वाली एक ऐतिहासिक परियोजना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता में भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का उद्घाटन किया. पीएम ने अंडरवाटर मेट्रो को हरी झंडी भी दिखाई. ये प्रोजेक्ट देश के बुनियादी ढांचे के विकास को प्रदर्शित करने वाली एक ऐतिहासिक परियोजना है. मेट्रो हुगली नदी के नीचे 16.6 किमी की दूरी तय करेगी.

मेट्रो सर्विस पश्चिम बंगाल की राजधानी के हावड़ा और साल्ट लेक को जोड़ेगी. इस दौरान पड़ने वाले छह में से तीन स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे. कहा जा रहा है कि मेट्रो नदी के नीचे बनी सुरंग में मात्र 45 सेकंड में 520 मीटर की दूरी तय कर लेगी. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने बताया कि उद्घाटन बुधवार यानी आज हो जाएगा, लेकिन यात्री सेवाएं बाद में शुरू की जाएंगी. 

एक साल से भी कम समय में प्रोजेक्ट का उद्घाटन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ऐतिहासिक परियोजना का उद्घाटन एक साल से भी कम समय में हुआ है. पिछले साल यानी अप्रैल 2023 में कोलकाता मेट्रो ने टेस्टिंग के हिस्से के रूप में पानी के नीचे सुरंग के माध्यम से ट्रेन चलाकर इतिहास रचा था, जो भारत में पहली बार था. 

इस सप्ताह की शुरुआत में इंडिया टुडे टीवी से बात करते हुए कौशिक मित्रा ने कहा था कि अंडरवाटर मेट्रो सेवा हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोलकाता के लोगों के लिए एक गिफ्ट है. उन्होंने कहा कि इस उद्घाटन के साथ लंबे समय से लंबित सपना साकार होने जा रहा है. पानी के नीचे मेट्रो सुरंग के अलावा, प्रधानमंत्री आज कोलकाता में कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो सेक्शन का भी उद्घाटन करेंगे.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *