पीएम मोदी ने ऑक्सीजन की खरीद को दी मंजूरी दी

पीएम मोदी ने ऑक्सीजन की खरीद को दी मंजूरी दी

दिल्ली: कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई को बढ़ाने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम केयर फंड से एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रता की खरीद को मंजूरी दी।

पहले से स्वीकृत 713 दबाव स्विंग सोखना (पीएसए) संयंत्रों के अलावा, पीएम केयर फंड के तहत, 500 नए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को मंजूरी दी गई है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स खरीदे जाएंगे, पीएम-कार्स से स्वीकृत 500 और पीएसए ऑक्सीजन प्लांट। इससे ऑक्सीजन की पहुंच बेहतर होगी, खासकर जिला मुख्यालय और टियर -2 शहरों में।”

COVID प्रबंधन के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) आपूर्ति में सुधार के लिए आवश्यक उपायों पर चर्चा करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया।

प्रधान मंत्री ने निर्देश दिया कि इन ऑक्सीजन सांद्रकों को जल्द से जल्द खरीदा जाना चाहिए और उच्च मामले के बोझ वाले राज्यों में प्रदान किया जाना चाहिए, प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सूचित किया गया।

पीएसए संयंत्र जिला मुख्यालय और टीयर 2 शहरों के अस्पतालों में एलएमओ की आपूर्ति में वृद्धि करेंगे। इन 500 पीएसए संयंत्रों की स्थापना रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक को घरेलू निर्माताओं को हस्तांतरित करने के साथ की जाएगी।

पीएसए संयंत्रों की स्थापना और पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रता की खरीद से मांग समूहों के पास ऑक्सीजन की आपूर्ति में काफी वृद्धि होगी, जिससे पौधों से अस्पतालों तक ऑक्सीजन के परिवहन में वर्तमान तार्किक चुनौतियों का समाधान होगा।

COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण कई राज्यों के अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। भारत सरकार लगातार बढ़ती ऑक्सीजन ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए विभिन्न देशों से ऑक्सीजन सांद्रता और ऑक्सीजन उत्पादन उपकरण आयात कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *